Breaking Newsखेलझारखण्डटॉप खबरदिल्लीदेशरांची

INDvSA 3rd Test :रोहित शर्मा की डबल सेंचुरी,रचा इतिहास

रांची:टीम इंडिया ने तीसरे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा के की डबल सेंचुरी व अजिंक्य रहाणे सेंचुरी पारी से अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. रविवार को खराब मौसम के कारण खेल निर्धारित समय से जल्दी खत्म हो गया. साउथ अफ्रीकी टीम ने अभी 9 रन ही जोड़ पाई है और उसके दोनों ओपनर पविलियन लौट चुके .। डीन एल्गर बगैर खाता खोले ही मोहम्मद शमी का शिकार बने तो इसके बाद उमेश यादव ने क्विंटन डि कॉक (4) को पविलियन की राह दिखाई. लगातार दूसरे दिन तीसरे सत्र का खेल खराब मौसम से प्रभावित रहा. साउथ अफ्रीका की पारी में केवल पांच ओवर ही फेंके गये.इससे पहले मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित की.
पहली बार सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे रोहित ने सुबह 117 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई और 255 गेंदों का सामना करके 212 रन बनाये.इसमें 28 चौके और 6 छक्के शामिल हैं.
रोहित की शानदार पारी अजिंक्य रहाणे (115) के बेहतरीन प्रयास पर हावी नजर आई. उन्होंने घरेलू सरजमीं पर पिछले तीन साल में अपना पहला और कुल 11वां टेस्ट सेंचुरी लगाया. उन्होंने अपनी पारी में 192 गेंदें खेलीं तथा 17 चौके और एक छक्का भी जमाया. रविंद्र जडेजा (51) ने छठे नंबर के साथ पूरा न्याय करके हाफ सेंचुरी पूरा किया. उमेश यादव ने लास्ट आवर में छक्कों की झड़ी लगाई और 10 गेंदों पर पांच छक्कों की मदद से 31 रन बनाये. भारतीय पारी समाप्त होने के बाद टी ब्रेक लिया गया लेकिन उसके बाद केवल पांच ओवर किये गये. मोहम्मद शमी ने अपनी दूसरी गेंद पर ही डीन एल्गर (0) को विकेट के पीछे कैच . उनकी अतिरिक्त उछाल लेती गेंद एल्गर के दस्तानों को चूमकर विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के सुरक्षित हाथों में पहुंची. उमेश यादव ने अगले ओवर में दूसरे सलामी, ज बल्लेबाज क्विंटन डिकाक (4) को साहा के हाथों कैच . इसके बाद खराब रोशनी के कारण विराट कोहली को तेज गेंदबाज हटाने पड़े.
स्टंप उखड़ने के समय कप्तान फाफ डुप्लेसिस एक रन पर खेल रहे थे, जबकि जुबैर हमजा को अभी खाता खोलना है. भारत पहले दोनों टेस्ट मैच जीतकर सीरीज में पहले ही 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर चुका है लेकिन वर्ल्ड चैंपियनशिप के महत्वपूर्ण अंकों को ध्यान में रखते हुए यह मैच भी उसके लिये अहम है. इस सीरीज में 500 रन पूरे करने वाले रोहित ने फिर से अपनी बल्लेबाजी का जलवा दिखाया.
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (जेएससीए) स्टेडियम में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच खेला जा रहा है. आज मैच का दूसरा दिन है. इस मैच में भारत की शुरुआत खराब रही. मेजबान टीम ने पहले दिन लंच तक 71 रनों पर तीन विकेट गंवा दिए. भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जो गलत साबित हुआ.
मेजाबान टीम की शुरुआत खराब रही और 12 के कुल योग पर सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के रूप में उसे पहला झटका लगा. तेज गेंदबाज कगिसो रबादा ने अग्रवाल को आउट करने के बाद 16 के स्कोर पर भारत को दूसरा झटका दिया. चेतेश्वर पुजारा अपना खाता भी नहीं खोल पाए और रबादा का शिकार बने. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कोहली भी ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए. उन्हें 12 के निजी स्कोर पर एनरिक नोर्टजे ने पवेलियन की राह दिखाई.
कप्तान विराट कोहली समेत टॉप ऑर्डर के तीन विकेट जल्दी गंवाने के बाद रोहित शर्मा ने शानदार दोहरा शतक जड़ते हुए टीम को उबारा. इस दौरान उन्होंने टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे के साथ 250 से ज्यादा रन की साझेदारी की. अपनी इस दमदार पारी में उन्होंने 28 चौके और 6 गगनचुंबी छक्के जड़े. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 150 रन पूरे करते ही उन्होंने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. यह कारनामा आज तक कोई भी भारतीय नहीं कर पाया है. रोहित शर्मा एक सीरीज में ओपनर के रूप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो बार 150 से ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. एक खिलाड़ी के रूप में वे ऐसा करने वाले आठवें प्लेयर हैं। आखिरी बार उनसे पहले यह कारनामा ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क ने 2012/2013 में किया था.
रोहित शर्मा ने 71 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, डॉन ब्रैडमैन से आगे निकले


रोहित शर्मा) ने घरेलू मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ औसत के मामले में दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन को पछाड़ दिया. दायें हाथ के बल्लेबाज ने ब्रैडमैन के 71 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा. इस ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज की घरेलू मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में औसत 98.22 थी, रोहित अब इस मामले में आगे निकल गये हैं. टेस्ट में अपना पहला दोहरा शतक जड़ने के बाद रोहित की घरेलू मैदान पर टेस्ट औसत अब 99.84 हो गई है. इस रिकॉर्ड के लिए कम से कम 10 टेस्ट पारियों को मानक माना गया है.
रोहित शर्मा ने इस टेस्ट सीरीज में अब तक कुल 529 रन बनाये हैं.उन्होंने इसके लिए चार पारियां ली. कोई भी दूसरा भारतीय बल्लेबाज इतनी कम पारियों में इतने रन नहीं बना पाया है. रोहित शर्मा 82*, 51*, 102*, 65, 50*, 176, 127, 14, 212 रनों की पारी टेस्ट क्रिकेट में अब तक घर में लगातार खेल चुके हैं. 1978 में पिछली बार सुनील गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की ओर से ओपनर के तौर एक टेस्ट सीरीज में तीन या उससे ज्यादा शतक लगाए थे. रोहित अब ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय ओपनर बने. तीन टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रोहित शर्मा ने वीवीएस लक्ष्मण को पीछे छोड़ दिया है. अब वो तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गये हैं.
10 गेंद, 5 छक्के, 31 रन के साथ उमेश यादव के नाम दर्ज हुए ये रिकॉर्ड


बॉलर उमेश यादव ने बता दिया कि उन्हें प्लेइंग इलेवन में चुनकर कोई गलती नहीं की गई है. मैच के दूसरे दिन उमेश यादव ने पहले अपने बल्ले से शानदार खेल दिखाया और इसके बाद एक विकेट भी हासिल किया. उमेश यादव ने अपनी शानदार बल्लेबाजी दिखाते हुए कुछ खास रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज कर लिये हैं.
उमेश यादव ने दूसरे दिन 10 गेंदों में 31 रनों की पारी खेली. इस पारी में उन्होंने ताबड़तोड़ 5 छक्के जड़े. उमेश यादव रवींद्र जडेजा के आउट होने के बाद क्रीज पर आये. उन्होंने पहली दो गेंदों पर छक्के लगाकर अपनी बल्लेबाजी की शुरुआत की। उमेश यादव ने जॉर्ज लिंडे को अपना निशाना बनाया. इसके बाद डेब्यू कर रहे जॉर्ड लिंडे के दूसरे ओवर में यादव ने तीन छक्के जड़े.उमेश यादव 10 गेंदों में 31रन बनाकर आउट हुए. टेस्ट क्रिकेट में यह उनका अधिकतम स्कोर है. इस शानदार प्रदर्शन से उमेश यादव बल्ले से कई रिकॉर्ड तोड़े. वह तेज 30 या उससे अधिक रन बनाने वाला खिलाड़ी बन गये हैं. उन्होंने स्टीफन फ्लेमिंग के रिकॉर्ड को तोड़ा. फ्लेमिंग ने 1998 में 11 गेंदों में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 31 रन बनाए थे. अब्दुर रज्जाक ने जिंबाब्वे के खिलाफ 2011 में 17 गेंदों में 43 रन बनाये थे. ऑस्ट्रेलिया के डब्ल्यूपी हॉल ने 15 गेंदों में 35 रन की पारी खेली थी.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com