नई दिल्ली: सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले की सीबीआइ करेगी जांच,  सुप्रीम कोर्ट का फैसला

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले की सीबीआइ जांच करेगी। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार मामले की जांच सीबीआइ को सौंप दी है। कोर्ट के फैसले रिया चक्रवर्ती को बड़ा झटका लगा है।

नई दिल्ली: सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले की सीबीआइ करेगी जांच,  सुप्रीम कोर्ट का फैसला
  • कोर्ट ने कहा- सुशांत टैलेंटेड एक्टर थे, सच सामने आना जरूरी ताकि वह चैन की नींद सो सकें

नई दिल्ली। बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले की सीबीआइ जांच करेगी। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार मामले की जांच सीबीआइ को सौंप दी है। कोर्ट के फैसले रिया चक्रवर्ती को बड़ा झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र गवर्नमेंट से सीबीआई को सहयोग करने और सभी संबंधित दस्तावेज मुहैया कराने का आदेश दिया है। कोर्ट ने साफ कहा कि आगे कोई भी एफआईआर इस मामले में दर्ज हुई तो सीबीआई उसे भी देखेगी। कोर्ट ने यह भी कहा कि बिहार गवर्नमेंट को एफआइआर दर्ज करने का अधिकार है। 
सुशांत सिंह राजपूत टैलेंटेड एक्टर थे
सुप्रीम कोर्ट ने 35 पेज के अपने आदेश में कहा कि सुशांत सिंह राजपूत एक टैलेंटेड एक्टर थे। उनकी पूरी क्षमता का एहसास होने से पहले ही उनकी मृत्यु हो गई। कई लोग उत्सुकता से जांच के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं ताकि अटकलों पर लगाम लगाई जा सके।निष्पक्ष जांच समय की जरूरत है। जस्टिस ऋषिकेश रॉय की सिंगल बेंच ने अपने फैसले में कहा कि बिहार सरकार इस मामले को जांच के लिये सीबीआई को ट्रांसफर करने में सक्षम थी। सुशांत के पिता की कंपलेन पर बिहार पुलिस द्वारा प्राथमिकी दर्ज करना सही था। इसे सीबीआई को सौंपना विधिसम्मत था।

सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई पुलिस को सीबीआई जांच में सहयोग करने का आदेश दिया। साथ ही कोर्ट ने यह स्पष्ट किया कि मुंबई पुलिस द्वारा केस से जुड़े सभी दस्तावेज समेत कई अन्य महत्वूर्ण दस्तावेज सीबीआई को सौंपे जायेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने सुशांत सिंह राजपूत की मौत के संबंध में पटना में दर्ज प्राथमिकी की जांच सीबीआई से कराने की बिहार गवर्नमेंट की सिफारिश को बुधवार को सही ठहराया। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई पुलिस से सीबीआई जांच में सहयोग करने का आदेश दिया है।    
सुप्रीम कोर्ट ने रिया चक्रवर्ती की याचिका पर फैसला सुनाते हुए कहा कि बिहार पुलिस द्वारा दर्ज एफआइआर सही है। सीबीआई जांच की सिफारिश कानून सम्मत है। इसलिए इस केस की जांच सीबीआई करेगी। कोर्ट ने कहा कि बिहार सरकार मामले को जांच के लिए सीबीआई के पास भेजने के लिए सक्षम है।आइपीसी की धारा 174 (आत्महत्या की जांच) के तहत जांच कर रही मुंबई पुलिस का अधिकार क्षेत्र सीमित है।

सुशांत की बहन श्वेता ने कहा-निष्पक्ष जांच की दिशा में पहला कदम


सुशांत की बहन श्वेता सिंह कीर्ति ने ट्वीट करते हुए लिखा कि जीत और निष्पक्ष जांच की दिशा में पहला कदम। वहीं, सुशांत की पूर्व गर्लफ्रेंड अंकिता लोखंडे ने ट्वीट किया कि सच की जीत हुई है। सीबीआइ को मामला सौंपे जाने पर कंगना रनौत ने इसे मानवता की जीत बताया है।

सुशांत के पिता के वकील विकास सिंह ने कहा कि सच्चाई सामने आयेगी

सुशांत सिंह के परिवार के वकील विकास सिंह ने कहा कि यह सुशांत सिंह राजपूत के परिवार की जीत है। सुप्रीम कोर्ट ने हमारे पक्ष में सभी बिंदुओं पर फैसला सुनाया। कोर्ट ने यह भी साफ किया कि पटना में दर्ज एफआईआर सही थी। अब सीबीआई अपनी जांच शुरू करेगी और सुशांत के परिवार को उनकी मौत का सच पता चल सकेगा।

 रिया के वकील ने कहा व जांच में पेशी होगी व सामना करेगी

रिया चक्रवर्ती के वकील सतीश मणेशिंदे ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने मामले के तथ्यों और परिस्थितियों की जांच करने और मुंबई पुलिस की रिपोर्ट देखने के बाद पाया कि यह वांछित न्याय होगा।रिया ने खुद CBI जांच के लिए कहा था। रिया सीबीआई जांच में पेश होंगी और उसका सामना करेंगी जैसा उन्होंने पहले मुंबई पुलिस और ED की जांच में किया था।
ये न्याय की जीत है: नीतीश कुमार


बिहार सीएम नीतीश कुमार ने ट्वीट किया है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के पिता द्वारा पटना में दर्ज कराये गये मामले पर बिहार पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई एवं बिहार सरकार द्वारा इस मामले को सीबीआई को सौंपने के निर्णय को विधि सम्मत एवं उचित बताया गया है। कुछ लोग इसे राजनीतिक रूप देना चाह रहे थे, जबकि राज्य सरकार का मानना था कि इसका संबंध न्याय से है। मुझे भरोसा है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सीबीआई यथाशीघ्र इस मामले की जांच करेगी और शीघ्र ही न्याय मिलेगा।

सीएम ने कहा कि, सुशांत के पिता द्वारा पटना में एफआईआर दर्ज कराने के बाद, गवर्नमेंट ने बिना समय गंवाए जरूरी कदम उठाए और जो उचित था, वही किया गया। उन्होंने कहा कि, अब पीड़ित परिवार को न्याय मिल सकेगा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश से बिहार सहित राज्य के बाहर के लोगों में भारी खुशी और उत्साह है।नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार सरकार और पूरा देश इस वक्त सुशांत के परिजनों के दुख में शामिल है। सीएम ने कहा कि उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब मुंबई पुलिस सीबीआई जांच में सहयोग करेगी। 
सड़क से लेकर सदन तक सबसे पहले हमने उठाई सीबीआई जांच की मांग: तेजस्वी
नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव ने बुधवार को ट्वीट करते हुए कहा कि सबसे पहले सुशांत केस में हमने सड़क से लेकर सदन तक सीबीआई जांच की मांग की थी। उसी का परिणाम था कि 40 दिनों से सो रही बिहार गवर्नमेंट को कुंभकर्णी नींद से जागना पड़ा था। आशा है एक तय समय सीमा के अंदर न्याय मिलेगा। 
अन्याय के विरुद्ध न्याय की जीत: बिहार डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे

बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने कहा है कि अन्याय के खिलाफ न्याय की जीत हुई। यह बड़ा फैसला है। बिहार पुलिस की कार्रवाई सही थी, इस पर भी मुहर लग गई है। मुंबई पुलिस ने इस मामले में आजतक एफआईआर दर्ज नहीं की है। जब हमने इसकी जांच शुरू की तो बिहार पुलिस के साथ क्या हुआ इसे सभी लोगों ने देखा। सीबीआई को केस सौंपे जाने से पूरा विश्वास है कि न्याय मिलेगा।मैं बहुत खुश हूं ये अन्याय के विरुद्ध न्याय की जीत है। सुप्रीम कोर्ट ने प्रमाणित कर दिया कि हम लोगों ने जो स्टैंड लिया वो सही था। कुछ लोगों को बेचैनी थी और छटपटाहट रही होगी कि कहीं उनकी पोल न खुल जाए। उन्होंने कहा कि नतीजा आएगा, निश्चित आयेगा क्योंकि ये केवल एक आदमी की लड़ाई नहीं है, एक परिवार की लड़ाई नहीं है। गुप्तेश्वर पांडेय की कोई व्यक्तिगत लड़ाई नहीं है, ये हिंदुस्तान की 130 करोड़ जनता जो न्याय चाहती है उसकी लड़ाई है। 

महाराष्ट्र गवर्नमेंट के पास फैसले को चुनौती देने का विकल्प

लॉ एक्सपर्ट का कहना है कि महाराष्ट्र गवर्नमेंट सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को चुनौती भी दे सकती है। क्योंकि यह फैसला जस्टिस ऋषिकेश रॉय की सिंगल ने सुनाया है।महाराष्ट्र सरकार के पास डबल बेंच में भी जाने के विकल्प हो सकते हैं। सुशांत सिंह मौत मामले में सुप्रीम कोर्ट के सीबीआई जांच के फैसले से महाराष्ट्र सरकार, मुंबई पुलिस और रिया चक्रवर्ती को बड़ा झटका लगा है। महाराष्ट्र सरकार और मुंबई पुलिस शुरू से ही सीबीआई जांच का विरोध कर रही थी। वहीं रिया पटना में दर्ज एफआईआर को मुंबई ट्रांसफर करवाना चाहती थीं। 

फ्लैश बैक
उल्लेखनीय है कि एक्टर सुशांत सिंह राजपूत 14 जून को मुंबई के र बांद्रा स्थित अपार्टमेंट अपने फ्लैट में फंदे से लटके ये गये थे। मुंबई पुलिस मामले को सुसाइड मानकर जांच कर रही है। बाद में सुशांत पिता केके सिंह ने पटना के राजीव नगर पुलिस स्टेशन में रिया एंड फैमिली समेत अन्य के खिलाफ एफआइआर दर्ज करायी। श्री सिंह ने सीबीआई जांच की मांग की।इसके बाद बाद नीतीश गवर्नमेंट ने मामले की सीबीआइ जांच की सिफारिश सेंट्रल को भेजी। सेंट्रल ने बिहार की सिफारिश स्वीकार करते हुए सीबीआइ जांच मंजूरी दी थी। सीबीआइ मामले में एफआइआर दर्ज की थी। रिया ने पटना में दर्ज एफआइआर मुंबई ट्रांसफर के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। 
सुप्रीम कोर्ट सभी पक्षों से मांगे थे जवाब

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में जांच का अधिकार किसे है, इसे लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट में था। सुप्रीम कोर्ट ने सभी पक्षों से लिखित जवाब मांगे थे। बिहार गवर्नमेंट, महाराष्ट्र गवर्नमेंट, रिया चक्रवर्ती और सुशांत की पिता की तरफ से लिखित जवाब सुप्रीम कोर्ट में दिए गए थे। हीं सीबीआई की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में लिखित जवाब दिया गया था। जवाब में कहा है कि कोर्ट को सीबीआई और ईडी को अपनी जांच जारी रखने देना चाहिए।