Breaking Newsखेलदिल्लीदेश

IPL 2019: मुंबई ने चेन्नई को एक रन से बना चैंपियन, चौथी बार बनी आइपीएल चैंपियन का रिकार्ड बनाया

नई दिल्ली: मुंबई इंडियंस ने IPL 2019 के फाइनल मैच में रविवार चेन्नई सुपर किंग्स को एक रन से हराकर आइपीएल 12 का चैपियनशीप अपने नाम कर लिया. हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गये मैच में मुंबई आइपीएल इतिहास की पहली ऐसी टीम बन गई जिसने चार बार का चैंपियन बना है जो रिकार्ड है. मुंबई ने वर्ष 2013, 2015, 2017 और 2019 में आइपीएल ट्रॉफी जीती है.
मुंबई के कैप्टन रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बैंटिग करने का फैसला किया. बैंटिग करते हुए मुंबई ने आठ विकेट पर 149 रन बनाकर सीएसके को जीतने के लिए 150 रन का टारगेट दिया. सीएसके की टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 148 रन ही बना पायी. मैच में चेन्नई को जीत के लिए लास्ट बॉल पर दो रन बनाने थे लेकिन मलिंगा ने शर्दुल ठाकुर को LBW आउट करके अपनी टीम को जीत दिला दी. मैच में शानदार गेंदबाजी के लिए जसप्रीत बुमराह को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया.
चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से फाफ डुप्लेसिस 13 बॉल में 26 रन बनाकर कृणाल पांड्या की गेंद पर डिकॉक के हाथों स्टंप्स आउट हुए. राहुल चहर की गेंद रैना के पैर पर लगी और अंपायर ने उन्हें lBW आउट करार दे दिया. रैना ने रीव्यू ले लिया लेकिन तीसरे बैंटिंग करने आये अंबाती रायुडू चार बॉल पर एक रन बनाकर आउट हो गये. बुमराह की गेंद पर रायुडू का कैच विकेट के पीछे डिकॉक ने लपका. कैप्टन महेंद्र सिंह धौनी सिर्फ दो रन बनाकर रन आउट हो गये. बुमराह ने ब्रावो को आउट किया. ब्रावो ने 15 बॉल पर 15 रन बनाये. शेन ने 59 बॉल पर 80 रन की शानदार पारी खेली, लेकिन वो रन आउट हो गये. रवींद्र जडेजा पांच रन बनाकर नॉट आउट रहे. मुंबई की ओर से जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट, कृणाल पांड्या, लसिथ मलिंगा व राहुल चहर ने एक-एक विकेट लिये.
मुंबई के ओपनर बल्लेबाज डिकॉक ने रोहित के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 45 रन की अच्छी पार्टनरशिप की. शर्दुल ठाकुर की गेंद पर डिकॉक का विकेट विकेट के पीछे धौनी ने लपका. डिकॉक ने 17 बॉल पर 29 रन बनाये. कैप्टन रोहित शर्मा दीपक चहर की स्लोअर गेंद पर धौनी को अपना कैच थमा बैठे. रोहित ने 14 बॉल पर 15 रन बनाये. इमरान ताहिर ने सूर्यकुमार यादव को आउट किया. सूर्यकुमार यादव ने 17 बॉल पर 15 रन बनाये.
कृणाल पांड्या ने सात गेंदों पर सात रन बनाये. शर्दुल ठाकुर ने अपनी ही बॉल पर कुणाल का कैच लपका. इमरान ताहिर ने ईशान किशन को 23 रन पर रैना के हाथों कैच करवा दिया. दीपक चहर ने हार्दिक को 16 रन पर LBW आउट कर दिया. दीपक ने राहुल को बिना खाता खोले ही कैच आउट करवा दिया. डू प्लेसी ने राहुल का कैच पकड़ा. मुंबई का आठवां विकेट मिचेल मैक्लेनघन के रूप में गिरा. मैक्लेनघन शून्य पर रन आउट हुए. चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से दीपक चहर ने 3, इमरान ताहिर और शर्दुल ठाकुर ने 2-2 विकेट लिये.
मैन ऑफ द मैच- जसप्रीत बुमराह
इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट- शुभमन गिल
फास्टेस्ट 50 अवॉर्ड- हार्दिक पांड्या
फेयरप्ले अवॉर्ड- हैदराबाद
बेस्ट कैच ऑफ द सीजन- किरोन पोलार्ड
सुपरस्ट्राइकर ऑफ द सीजन- आंद्रे रसेल
स्टाइलिश प्लेयर ऑफ द सीजन- लोकेश राहुल
ड्रीम इलेवन गेम चेंजर ऑफ द सीजन- राहुल चहर
ऑरेंज कैप- डेविड वार्नर
पर्पल कैप- इमरान ताहिर
मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर- आंद्रे रसेल
मैन ऑफ द सीरीज

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com