Breaking Newsझारखण्डबोकारोराज्य

झारखंड: बोकारो में नक्सलियों की मदद करने वाले नौ लोगों के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा चलेगा

रांची: भाकपा माओवादी के कुख्यात नक्सली अजय महतो व उसके दस्ते को विस्फोटक पहुंचाने के आरोप में नौ लोगों के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा चलेगा. बोकारो डीसी ने नक्सलियों के मददगार नौ लोगों के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा चलाने अनुमति गृह विभाग से मांगी है. पुलिस द्वारा गिरफ्तार विनय मोदी के स्वीकारोक्ति बयान से खुलासा हुआ था कि ये नौ लगो नक्सली अजय के मदददगार हैं. पहली बार ऐसा होगा कि नक्सलियों के मददगार के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज होगा.

डीसी द्वारा गृह विभाग से बोकारो निवासी उमाशंकर प्रसाद, अभिषेक राज, विनय मोदी, राजेश प्रसाद, सुनील मोदी, देवव्रत, राजेश मोदी, विनोद मोदी व चालक के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा चलाने की अनुमति मांगी गयी है. पुलिस में दर्ज केस इन लोगों के खिलाफ सही साबित हो चुकी है. पुलिस मामले में चालक के अलावा उमाशंकर प्रसाद, अभिषेक राज व विनय मोदी को अरेस्ट कर जेल भेज चुकी है. बोकारो डीसी ने गृह सचिव से सभी आरोपितों के विरुद्ध देशद्रोह की धारा 121 ए भादवि में अभियोजन चलाने की स्वीकृति मांगी है. गृह विभाग ने केस डायरी अपूर्ण होने का हवाला देकर बोकारो डीसी को पत्र भेजा है, ताकि केस डायरी की पूर्ण प्रति मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जा सके.

धारा 121 (ए) भादवि

जो कोई भारत सरकार के विरुद्ध युद्ध करेगा या ऐसा करने प्रयत्न करेगा, उसे मृत्युदंड या आजीवन कारावास से दंडित किया जायेगा. साथ ही वह आर्थिक दंड के लिए भी उत्तरदायी होगा. यह गैर जमानतीय संज्ञेय अपराध है और सत्र न्यायालय द्वारा विचारणीय है.

4000 इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, 5000 किलोग्राम विस्फोटक व 5000 जिलेटिन की छड़ें जब्त हुई थी

डुमरी-नवाडीह मेन रोड पर नौ मार्च को पर नवाडीह पुलिस व सीआरपीएफ चेकिंग में दादुपहरी के समीप एक कार से 4000 इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, 5000 किलोग्राम विस्फोटक व 5000 जिलेटिन की छड़ें बरामद हुई थी. मौके से कार चालक गिरफ्तार किया गया गया था. इसके बाद पुलिस छानबीन में नक्सलियों के मददगारों का पता चला.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com