Breaking NewsTrendingटेक्नोलॉजी

नई दिल्ली: इंडिया की पहली कनेक्टेड कार Hyundai Venue 21 मई को होगी लॉन्च, बुकिंग शुरु

नई दिल्ली: पहली मेड-इन-इंडिया कनेक्टेड कार Hyundai Venue 21 मई को लॉन्च होने होगी. Hyundai की इस सब-कॉम्पैक्ट SUV की प्री-बुकिंग दो मई को ही शुरू हुई है. कंपनी की वेबसाइट और देश भर के डीलरशिप्स में 21,000 रुपये में Hyundai Venue की बुकिंग हो रही है. पहले ही दिन इसकी 2,000 से ज्यादा यूनिट बुक हो चुकी हैं. Hyundai Venue को मिले शानदार रिस्पॉन्स इशारा कर रहे हैं कि यह एसयूवी सब-कॉम्पैक्ट सेगमेंट में अपना दबदबा बना सकती है. . Hyundai की कॉम्पैक्ट एसयूवी चार ट्रिम लेवल और 13 वेरियंट्स में उपलब्ध होगी, जो कि 3 इंजन और ट्रांसमिशन ऑप्शन में आयेगी. Hyundai Venue के चार ट्रिम लेवल E, S, EX और SX हैं. इंडियन मार्केट में Hyundai Venue का मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा, फोर्ड इकोस्पोर्ट, टाटा नेक्सॉन और महिंद्रा XUV300 जैसी कारों को होगा.

Hyundai Venue की 5 खास बातें:

BMW 7 सीरीज जैसी कार वाले फीचर: Hyundai Venue 33 नए फीचर्स के साथ पहली मेड-इन इंडिया कनेक्टेड कार होगी. 33 में से 10 फीचर खासतौर से भारत के लिए डिवेलप किये गये हैं. कुछ फीचर इतने एडवांस्ड हैं कि ये केवल BMW7 सीरीज जैसी कार में मिलते हैं.

स्मार्टफोन से कंट्रोल होंगे कनेक्टेड फीचर: Hyundai Venue के 33 कनेक्टेड फीचर तक वीइकल के ह्यूमन मशीन इंटरफेस या स्मार्टफोन ऐप के जरिए पहुंच बनायी जा सकेगी. इंडिया के लिए तैयार किए गए फीचर में ड्राइविंग इंफॉर्मेशन/बिहेवियर, डेस्टिनेशन शेयरिंग, रियल टाइम वीइकल ट्रैकिंग, वीइकल लोकेशन शेयरिंग, जियो-फेंस अलर्ट, स्पीड अलर्ट, टाइम फेंसिंग अलर्ट, वालेट अलर्ट, आइडल अलर्ट और वॉइस रिकॉग्निशन शामिल हैं.

Blue Link टेक्नॉलजी का इस्तेमाल: Hyundai की Venue को इंडिया में ही बनाया जायेगा. Venue नई Hyundai Blue Link टेक्नॉलजी के साथ कई वीइकल मैनेजमेंट रिलेशनशिप सर्विस ऑफर करेगी. यह टेक्नॉलजी सुरक्षित और एंटरटेनिंग केबिन एक्सपीरियंस के साथ यूजर्स को क्वॉलिटी टाइम बिताने में मदद करेगी.

3 साल के लिए फ्री में ब्लू लिंक टेक्नॉलजी: अभी तक कनेक्टेड फीचर्स ग्लोबल मार्केट्स में केवल प्रीमियम या लग्जरी वीइकल्स में आते रहे हैं, इनमें से कुछ गाड़ियां अब इंडिया में भी उपलब्ध हैं. Hyundai अब पहली बार इंडिया में Venue के लॉन्च के साथ मास मार्केट कार में यह टेक्नॉलजी ला रही है. Hyundai Venue में ब्लू लिंक सिस्टम में एक इन-बिल्ट डिवाइस है, जो कि वोडाफोन-आइडिया eSIM और ग्लोबल AI कंपनी के क्लाउड बेस्ड वॉइस रिकॉग्निशन प्लैटफॉर्म से पावर्ड है. Hyundai अपनी इस सब-कॉम्पैक्ट के ओनर को ब्लू लिंक टेक्नॉलजी पहले तीन साल के लिए फ्री में ऑफर करेगी. इसके बाद यह सब्सक्रिप्शन बेस्ड मॉडल के तौर पर ऑफर की जायेगी.

प्राइस: Hyundai Venue की एक्स-शोरूम कीमत 8-12 लाख रुपये के बीच हो सकती है. इस सब-कॉम्पैक्ट SUV में तीन इंजन (काप्पा 1.0 लीटर टर्बो-GDI पेट्रोल, 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.4 लीट डीजल) होंगे। इसमें मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन होंगे. कार में सेफ्टी के लिए 6 एयरबैग्स होंगे। दूसरे सेफ्टी फीचर में EBD के साथ ABS शामिल है. इसमें स्पीड सेंसिंग ऑटो डोर लॉक, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल (ESC) और वीइकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट, हिल असिस्ट कंट्रोल, ब्रेक असिस्ट सिस्टम शामिल हैं.

3 ड्यूल-टोन कलर ऑप्शंस के साथ 7 पेंट स्कीम में आयेगी: कार की डीजल और पेट्रोल (1.0 लीटर) इंजन के लिए SX ड्यूल टोन वेरियंट है. वहीं, SX+ वेरियंट को 1.0 लीटर पेट्रोल DCT के साथ ऑफर किया जायेगा. 1.4 लीटर मोटर 5 ऑप्शन में उपलब्ध है. कस्टमर्स 8 पेट्रोल वेरियंट्स में से अपना पसंदीदा वेरियंट चुन पायेंगे. Hyundai Venue 1.2 लीटर पेट्रोल केवल E और S ट्रिम के दो वेरियंट में ऑफर किया जायेगा. 1.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल छह ऑप्शन में उपलब्ध होगा. 1.0 लीटर पेट्रोल DCT में केवल S और SX+ ट्रिम होंगे. Venue तीन ड्यूल-टोन कलर ऑप्शंस के साथ 7 पेंट स्कीम में उपलब्ध होगी.
2 पेट्रोल और 1 डीजल इंजन ऑप्शन में आयेगी: Venue Hyundai अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी Venue को 2 पेट्रोल और 1 डीजल इंजन ऑप्शन में लेकर आयेगी. 1.0 लीटर, थ्री सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन 118bhp का पावर और 172Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा. इसमें विकल्प के तौर पर 7 स्पीड ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन होगा. वहीं, 1.2 लीटर, फोर सिलिंडर kappa इंजन 82bhp का पावर और 114Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा. इसमें 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स हैं. वहीं, 1.4 लीटर, फोर सिलिंडिर CRDi इंजन 89bhp का पावर और 220Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है और इसमें 6 स्पीड मैन्युअल गियर बॉक्स है.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com