Breaking Newsखेलझारखण्डटॉप खबरदिल्लीदेशरांचीराज्य

रांची:INDvSA 3rd Test:टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को दिया फॉलोऑन, जीत से दो विकेट दूर इंडिया, तीसरे दिन का खेल खत्म

रांची:टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को फालोऑन देने के बाद दूसरी पारी में भी 132 रन पर 8 विकेट हासिल करके तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली. साउथ अफ्रीकी टीम तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक मैच बचाने के लिए संघर्ष कर रही थी. स्टंवप पर यूनिस डे ब्रुइन और एनरिच नॉर्टजे जमे हुए थे. रबादा को आर अश्विन ने जडेजा के हाथों 12 के स्कोटर पर कैच आउट कराया. झारखंड के नदीम ने दक्षिण अफ्रीका के लिंडे को 27 रन पर रन आउट किया.
टीम इंडिया ने लगातार दूसरी बार साउथ अफ्रीका को फॉलोऑन देकर दोबारा खेलने पर मजबूर किया है. तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में ऐसा दूसरी बार है जब साउथ अफ्रीका को लगातार दूसरी पारी में बल्लेबाजी करनी पड़ेगी. रांची से पहले पुणे टेस्ट मैच में भी मेहमान टीम साउथ अफ्रीका का यही हाल हुआ था. रांची में खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने 497/9 पर अपनी पहली पारी की घोषणा की थी.जवाब में साउथ अफ्रीका की पहली पारी 162 रन पर ढेर हो गई. इस तरह भारत को 335 रन की बड़ी बढ़त के साथ-साथ फॉलोऑन भी मिल गया, इसकी मदद से इंडियन टीम साउथ अफ्रीका को फिर से पारी और रनों के अंतर से हरा सकती है. अफ्रीका अब भी 203 रन से पीछे है, जबकि उसके सिर्फ दो विकेट शेष हैं. भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने 10 रन देकर तीन जबकि उमेश यादव ने 35 रन देकर 2 विकेट चटकाया है.
सलामी बल्लेबाज डी कॉक को उमेश यादव ने पांच रन के स्कोर पर बोल्ड आउट किया. पहली पारी में हाफ सेंचुरी जड़ने वाले जुबेर हमजा को मोहम्मद शमी ने अपना शिकार बनाया. कैप्टन फ्लेसीस को भी शमी ने एलबीडब्ल्यू आउट किया. इसके बाद क्रीच पर आयेटेम्बा बवुमा को शमी ने विकेट के पीछे कैच कराया. इससे पहले तीसरे दिन की शुरुआत में ही टीम इंडिया को बड़ी सफलता मिली. स्पीन बॉलर उमेश यादव ने अफ्रीकी कैप्टन फाफ डु प्लेसी को बोल्ड कर इंडियाको तीसरी सफलता दिलायी. लंच के बाद पूरी टीम महज 162 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई. बॉलिंग में उमेश यादव को तीन, जबकि शाहबाज नदीम, शमी, अश्विन और जडेजा को दो दो विकेट मिला. मैच में अभी दो दिन से ज्यादा का वक्त बचा है ऐसे में भारत की जीत और द. अफ्रीका का इस सीरीज में क्लीनस्वीप तय है. क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब टीम इंडिया द. अफ्रीका का क्लीन स्वीप करेगी.
विराट कोहली ने रचा इतिहास

टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली के नेतृत्व में यह लगातार 12वीं सीरीज की जीत होगी जो एक रिकॉर्ड है. इससे पहले यह रिकॉर्ड 11 जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया के नाम था. टीम इंडिया ने लगातार दूसरी बार साउथ अफ्रीका को फॉलोऑन देकर दोबारा खेलने पर मजबूर किया है.
विराट कोहली इंडिया के पहले ऐसे कैप्टन बन गये हैं, जिन्होंने सामने वाली टीमों को सबसे ज्यादा बार फॉलोआन खेलने पर मजबूर किया है.विराट कोहली ने अब तक 8 बार अपनी विपक्षी टीम के खिलाफ फॉलोआन ले लिया है. उन्होंने इस मामले में मोहम्मद अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने सात बार फॉलोऑन लिया था.
सबसे ज्यादा फॉलोऑन खिलाने वाले इंडियन कैप्टन
8 बार विराट कोहली
7 बार मोहम्मद अजहरुद्दीन
5 बार महेंद्र सिंह धौनी
4 बार सौरव गांगुली
विराट का फॉलोऑन रिकॉर्ड
विराट कोहली ने अपने करियर में अब तक 8 बार फॉलोऑन लिया है, जिसमें उन्होंने 5 मुकाबले जीते हैं, जबकि दो मैच ड्रॉ रहे हैं। वहीं, आठवां मैच जारी है. इसके अलावा अच्छी बढ़त होने के बावजूद उन्होंने सात बार फॉलोऑन लेने की जहमत नहीं उठाई है और उन सातों मैचों में कप्तान विराट कोहली और टीम इंडिया को जीत हासिल हुई है.

झारखंड के शाहबाज नदीम ने बबुमा को स्टंप आउट करा अपना खाता खोला


बाएं हाथ के स्पिनर झारखंड के शाहबाज नदीम ने बबुमा को स्टंप आउट करा करा कर अपना खाता खोला.नदीम ने कहा कि मैं रोमांचित था और भावुक भी लेकिन मैने अपने प्रदर्शन पर फोकस किया. मैं पहली तीन बॉल तक नर्वस रहा खासकर रन अप के दौरान. चौथी बॉल से मैं सहज हो गया.उन्होंने कहा कि उन्हें बेहतर नतीजों के लिए अपने गेंदबाजी एक्शन में सुधार करना होगा.30 साल के नदीम ने अपने घरेलू मैदान पर पहला मैच खेलते हुए दो विकेट लिए उन्होंने कहा कि मैं अपने फॉलोथ्रू पर काम कर रहा हूं. मुझे यह सुनिश्चित करना होगा कि मेरे एक्शन और शरीर के वजन में तालमेल रहे. इतने साल की मेहनत का फल मिलना अच्छा लग रहा है. अपने घरेलू मैदान पर पहला टेस्ट खेलना अलग तरह का अनुभव है. नदीम ने कहा कि आर अश्विन और रविंद्र जडेजा के साथ बॉलिंग का उन्होंने पूरा लुत्फ उठाया.यह मजेदार था. वे अपने अनुभव मेरे साथ बांटते हैं. वे वर्ल्ड के टॉप स्पिनर हैं और उनसे सीखने के लिए बहुत कुछ है.

ऐसा रहा नदीम का डेब्यू विकेट
साउथ अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में शाहबाज नदीम ने टेम्बा बवुमा को अपनी शानदार बॉल से मात देकर पहला टेस्ट विकेट लिया. जेएससीए स्टेडियम रांची में नदीम अपनी पहला टेस्ट मैचखेल रहे हैं. उन्हें प्लेइंग इलेवन में खिलाया गया. उन्हें कुलदीप यादव के बैकअप के तौर पर टीम में लिया गया था. इंडिया ने तीसरे टेस्ट में केवल दो स्पीन बॉलरों के खिलाया है. नदीम को सफेद बॉल क्रिकेट में पहली बार गेंदबाजी का मौका मिला. बवुमा के रूप में उन्हें पहला विकेट मिला. साउथ अफ्रीका की पारी के 29वें ओवर में नदीम ने बवुमा को क्रीज से बाहर निकाला. उन्होंने बॉलको तेजी से टर्न कराया. वह क्रीज से बाहर आए, लेकिन अंदर नहीं आ पाये. ऋद्धिमान साहा ने उन्हें स्टंप कर दिया. इसके बाद नदीम ने पारी के 57वें ओवर में एनरिच नोर्ट्जे को आउट करके अपनी दूसरी विकेट ली.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com