गुजरात को दी गई 1000 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता, पीएम नरेंद्र मोदी लिया चक्रवात प्रभावित इलाकों का जायजा

पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को गुजरात में चक्रवाती तूफान टाक्टे के कारण हुए नुकसान का जायजा लिया। उन्होंने गुजरात व दीव के प्रभावित इलाकों उना, जाफराबाद, महुआ का हवाई सर्वेक्षण किया।

गुजरात को दी गई 1000 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता, पीएम नरेंद्र मोदी लिया चक्रवात प्रभावित इलाकों का जायजा
  • पीएम ने की सीएम रुपाणी के साथ बैठक 

नई दिल्ली।पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को गुजरात में चक्रवाती तूफान टाक्टे के कारण हुए नुकसान का जायजा लिया। उन्होंने गुजरात व दीव के प्रभावित इलाकों उना, जाफराबाद, महुआ का हवाई सर्वेक्षण किया। पीएम अहमदाबाद में सीएम विजय रुपाणी व अन्य सीनीयर अफसरों के साथ समीक्षा बैठक की जिसमें राहत व पुनर्वास कार्यक्रमों के संबंध में उठाये गये कदमों पर चर्चा की। पीएम स्टेट में तत्काल राहत गतिविधियों के लिए 1000 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता का ऐलान किया। 

सेंट्रल गवर्नमेंट के हालात की समीक्षा और नुकसान का आकलन करने के लिए एक टीम का गठन करेगी। इस आकलन के आधार पर राज्य को और भी सहायता मुहैया कराई जायेगी। पीएम ने राज्य की जनता को आश्वासन दिया कि इस कठिन दौर में केंद्र सरकार राज्य सरकार के साथ है और प्रभावित इलाकों में जिंदगी को बहाल करने के लिए हर संभव मदद मुहैया कराएगी। यहां इस तूफान के कारण अब तक 45 लोगों की मौत हो चुकी है। 

पीएमओ की ओर से जारी एक बयान के अनुसार पीएम ने कहा कि ताउते चक्रवात से पैदा हुई परिस्थिति को देखते हुए सेंट्रल गवर्नमेंट प्रभावित राज्यों के साथ मिलकर काम कर रही है। राज्य सरकारों द्वारा नुकसान का ब्योरा भेजे जाने के बाद उन्हें भी तत्काल केंद्रीय सहायता मुहैया कराई जायेगी।

मारे गये लोगों के परिजनों को मिलेंगे दो-दो लाख
पीएम ने च्रकवात ताउते से देश के विभिन्न हिस्सों में प्रभावित हुए लोगों के प्रति एकजुटता प्रदर्शित करते हुए इस आपदा में जान गंवाने वालों के परिजनों के प्रति संवेदना जताई। पीएमओ के मुताबिक प्रधानमंत्री ने केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान और केंद्र शासित प्रदेशों दमन और दीव तथा दादर और नागर हवेली में चक्रवात के दौरान मारे गए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपए और गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपए का मुआवजा दिये जाने की घोषणा की।