बिहार में मिले 6253 नये कोरोना संक्रमित, पटना में सबसे अधिक 1364 पॉजिटिव, CM नीतीश कुमार की हाई लेवल बैठक

बिहार में कोरोना की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। स्टेट में शुक्रवार को 6253 नये कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसमें सबसे अधिक राजधानी पटना में 1364 नये संक्रमित मिले हैं। बिहार में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 33465 हो गयी है।

बिहार में मिले 6253 नये कोरोना संक्रमित, पटना में सबसे अधिक 1364 पॉजिटिव, CM नीतीश कुमार की हाई लेवल बैठक

पटना।बिहार में कोरोना की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। स्टेट में शुक्रवार को 6253 नये कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसमें सबसे अधिक राजधानी पटना में 1364 नये संक्रमित मिले हैं। 636 संक्रमित ठीक भी हुए हैं। बिहार में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 33465 हो गयी है।

स्टेट में शुक्रवार को 39,237 लोगों का टीकाकरण किया गया। इसमें 29,003 को टीके की पहली और 10,234 को दूसरी डोज दी गई। इसके साथ ही राज्य में टीकाकरण का आंकड़ा 56.57 लाख के पार पहुंच गया।बिहार में अब कोरोना रिकवरी रेट कम हो गई है। सीएम नीतीश कुमार ने कोरोना संक्रमण की बिगड़ी स्थिति की समीक्षा को लेकर शुक्रवार को एक हाई लेवल बैठक भी की। इसमें राज्य के लिए बड़े फैसले के संकेत मिले हैं। 
बिहार में कोरोना संकट पर CM नीतीश कुमार की हाई लेवल बैठक

सीएम नीतीश कुमार ने शुक्रवार को बिहार में बढ़ते कोरोना के मामले को लेकर सचिवालय स्थित सभा कक्ष में एक सर्वदलीय बैठक की। बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत के क्रम में उन्होंने संकेत दिये कि कोरोना को लेकर सरकार कुछ कड़े फैसले ले सकती है। उन्होंने कहा कि मामले हर रोज बढ़ रहे हैं। रविवार का दिन कड़े फैसले के लिए महत्वपूर्ण होगा।सीएम ने कहा कि शुक्रवार की शाम तक जो रिपोर्ट है उसके अनुसार गुरुवार की तुलना में मामले आज भी बढ़े हुए हैं। लॉकडाउन के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि शनिवार को राज्यपाल की अध्यक्षता में होने वाली सर्वदलीय बैठक में कोरोना मामले में राज्य की पूरी स्थिति तथा सरकार द्वारा किए गए काम को रखा जायेगा। सभी दलों के प्रतिनिधियों को सुना जाएगा। उनकी जो राय होगी उस पर निर्णय लिया जायेगा।
रोज बढ़ रहे मामले
सीएम ने कहा कि लॉकडाउन या कुछ अन्य निर्णय के बारे में अभी कुछ कह नहीं सकते। सर्वदलीय बैठक के अगले दिन पुन: जिलों के अधिकारियों के साथ एक बैठक होगी। उक्त बैठक में आयी बात के आधार पर ही कोई  निर्णय होगा। नीतीश कुमार ने कहा कि जो स्थिति है वह सभी को पता है। हर रोज मामले बढ़ रहे। इस पर भी आज चर्चा हुई है। सर्वदलीय बैठक में भी यह बतायेंगे। 
15 मई तक बंद रहेंगे जिम, और भी कई पाबंदियां
बिहार में कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए 15 मई तक सभी प्रकार के खेल प्रशिक्षण, पुरातत्व व पर्यटन के स्थल और जिम आदि को बंद कर दिया गया है। कला संस्कृति विभाग ने शुक्रवार को इसको लेकर तीन अलग-अलग आदेश जारी किये हैं। राज्य में कोरोना वायस के संक्रमण को रोकने एवं उससे बचाव के लिए लोकहित में सावधानी के तौर पर 15 मई तक राज्य सरकार द्वारा सुरक्षित घोषित सभी स्मारक, पुरास्थल आमदर्शकों, आगंतुकों के परिभ्रमण हेतु बंद रखने का निर्णय लिया गया है।कला संस्कृति विभाग के छात्र एवं युवा कल्याण निदेशक डा. संजय सिन्हा द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू रहेगा। डा. सिन्हा ने विभागीय सचिव से अनुमोदन प्राप्त अपने दूसरे आदेश में कहा है कि राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी संग्रहालय (म्यूजियम) तत्काल प्रभाव से आम दर्शकों व आगंतुकों के परिभ्रमण को लेकर बंद रखने का निर्णय लिया गया है।
खेल के आयोजन व प्रशिक्षण पर भी रोक 
छात्र एवं युवा कल्याण निदेशक डा. संजय सिन्हा द्वारा जारी एक और आदेश में शुक्रवार से तत्काल प्रभाव से राज्य में खेल गतिविधियों पर रोक लगा दी गयी है। आदेश में कहा गया है कि कोरोना वायरस का प्रसार रोकने और संक्रमण की कड़ी को तोड़ने के लिए 16 मई तक राज्य में स्थित सभी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, आउटडोर एवं इंडोर स्टेडियम, तरणताल (स्विमिंग पूल), खेल मैदानों में खेलों के आयोजन, कार्यक्रमों तथा प्रशिक्षण एवं सभी जिमों के संचालन पर रोक लगाई जाती है।