1988 बैच के आईपीएस रवि सिन्हा होंगे रॉ के चीफ, बिहार के भोजपुर जिले के हैं निवासी

1988 बैच के आइपीएस अफसर  रवि सिन्हा को रॉ चीफ नियुक्त किया गया है। बिहार के भोजपुर जिला निवासी रवि सिन्हा छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस अफसर हैं।

1988 बैच के आईपीएस रवि सिन्हा होंगे रॉ के चीफ, बिहार के भोजपुर जिले के हैं निवासी
रॉ चीफ रवि सिन्हा (फाइल फोटो)।

नई दिल्ली। 1988 बैच के आइपीएस अफसर  रवि सिन्हा को रॉ चीफ नियुक्त किया गया है। बिहार के भोजपुर जिला निवासी रवि सिन्हा छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस अफसर हैं।

यह भी पढ़ें: Dhanbad : एशियन जालान हॉस्पिटल में किडनी ट्रांसप्लांट ओपीडी का उद्घाटन
रवि सिन्हा 30 जून को अपना कार्यभार संभालेंगे। उनका कार्यकाल दो साल का होगा। वह सामंत गोयल का जगह लेंगे। iaयल को 2019 में दो साल के लिए रॉ चीफ नियुक्त किया गया था। हालांकि उन्हें फिर दो साल का विस्तार दे दिया गया। 30 जून को उनका यह भी कार्यकाल खत्म हो रहा है।
सोमवार को एसीसी की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया, कैबिनेट नियुक्ति समिति ने रॉ में स्पेशल सेक्रटरी आईपीएस अफसर राजीव सिन्हा की सेक्रटरी के तौर पर नियुक्ति को मंजूरी दी है। 30 जून 2023 को सामंत गोयल का कार्यकाल पूरा होने के बाद वह रिसर्चऐंड अनैलिसिस विंग का कार्यभार संभालेंगे। उन्हें दो साल के लिए नियुक्त किया जा रहा है।

पहले भी रॉ के साथ कर चुके हैं काम
1988 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस अ रवि सिन्हा वर्तमान में कैबिनेट सचिवालय में विशेष सचिव के पद पर कार्यरत हैं। रवि  सिन्हा लगभग दो दशक से भी अधिक समय से खुफिया एजेंसी के साथ जुड़े हुए हैं। इससे पहले वह रॉ के ऑपरेशनल विंग का नेतृत्व कर रहे थे। उन्होंने केंद्र शासित प्रदेश, पूर्वोत्तर और देश के कई हिस्सों में बड़े पैमाने पर काम किया है। सिन्हा को जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर और वामपंथी उग्रवाद जैसे संवेदनशील मुद्दों की गहराई से समझ के लिए जाना जाता है। रवि सिन्हा का पहले भी रॉ के साथ जुड़ाव रहा है। प्रमोशन मिलने से पहले वह रॉ की ऑपरेशनल विंग के प्रमुख थे। उनको भारत के पड़ोसी देशों के संबंधित मामलों में महारत हासिल है। 
लो प्रोफाइल के लिए जाने जाते हैं आइपीएस रवि सिन्हा
रवि सिन्हा को रॉ में खुफिया संग्रह के क्षेत्र में आधुनिक तकनीक को लागू करने का श्रेय दिया जाता है। रवि सिन्हा अपनी नौकरी के अनुसार ही लो प्रोफाइल रखने के लिए जाने जाते है। हालांकि, अपनी पेशेवर क्षमता के लिए खुफिया समुदाय में वह एक सम्मानित व्यक्ति के तौर पर भी पहचाने जाते हैं। अपने इतने समय के कार्यकाल के दौरान उन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों में काम किया है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट रहे हैं सिन्हा
रॉ प्रमुख के रूप में रवि सिन्हा की नियुक्ति ऐसे समय पर हो रही है, जब कुछ देशों में सिख उग्रवाद का प्रचार किया जा रहा है। रवि सिन्हा दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से पूर्व छात्र हैं।

इंदिरा गांधी ने की थी रॉ की स्थापना
खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (R&AW) की स्थापना 21 सितंबर 1968 में की गई थी। इसका मुख्य काम विदेशी खुफिया जानकारी, आतंकवाद का मुकाबला, प्रसार-विरोधी, भारतीय नीति निर्माताओं को सलाह देना और भारत के विदेशी सामरिक हितों को आगे बढ़ाना है। इसकी स्थापना इंदिरा गांधी ने की थी।