Breaking Newsदिल्लीदेशराजनीति

नई दिल्ली:राज्यसभा की 55 सीटों के 26 मार्च को वोटिंग,6 मार्च को जारी होगी नोटिफिकेशन

  • खाली हो रही 55 सीटों में बेजीपो को 13 व कांग्रेस को 8 से 10 सीटें मिलने की संभावना
  • अप्रैल में खाली हो रही सीटों के लिए 26 मार्च को वोटिंग होगी, इसी दिन काउटिंग व रिजल्ट घोषित होगा
  • महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा सात, तमिलनाडु में 6 और पश्चिम बंगाल में पांच सीटें खाली होंगी

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने अप्रैल में खाली हो रही राज्यसभा की 55 सीटों के लिए मंगलवार को चुनाव कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है। राज्यसभा की चुनाव प्रक्रिया छहमार्च से शुरू होगी और 26 मार्च को वोटिंग होगा। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा सात, तमिलनाडु में छह और पश्चिम बंगाल में पांच सीटें खाली होंगी। राज्यसभा में मौजूदा 14 सीटों के बदले बीजेपी को 13 व कांग्रेस को 8-10 सीटें मिल सकती हैं।तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और ओडिशा जैसे राज्यों में क्षेत्रीय दलों की स्थिति जस की तस रहने की संभावना है।
राज्यसभा के लिए 17 राज्यों की जिन 55 सीटों पर चुनाव होने हैं, उनमें से 4 सांसद पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं। ओडिशा में बीजद के सांसद अनुभव मोहंती लोकसभा में चुने जा चुके हैं। असम में भुवनेश्वर कालिता और संजय सिंह बीजेपी में शामिल हो गये हैं। हरियाणा में आइएनडी के ए मेंबर रहे रामकुमार कश्यप ने जून में ही इस्तीफा देकर बीजेपी ज्वाइन कर ली थी। साथ ही 51 सांसदों का कार्यकाल पूरा हो रहा है।दिग्विजय सिंह (मध्य प्रदेश), मोतीलाल वोरा (छत्तीसगढ़), कुमारी शैलजा (हरियाणा), विप्लव ठाकुर (हिमाचल प्रदेश), मधुसूदन मिस्त्री (गुजरात), रामदास अठावले (महाराष्ट्र), परिमल नाथवानी, प्रेम चंद्र गुप्ता (झारखंड), विजय गोयल (राजस्थान) और डीएमके के थिरूची शिवा (तामिलनाडू) समेत 51 का कार्यकाल अप्रैल में समाप्त हो जायेगा।
चुनाव आयोग के अनुसार छग मार्च से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। पर्चा दाखिल करने की लास्ट डेट 13 मार्च होगी। परचा की स्कूटनी16 मार्च को स्क्रूटनी होगी। कैंडिडेट18 मार्च तक नामांकन वापस ले सकेंगे। 26 मार्च को वोटिंग होगी और इसी दिन शाम को 5 रिजल्ट घोषित कर दिया जायेगा।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com