Breaking Newsअन्यटॉप खबरदेशबंगालराज्य

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने लिया पश्चिम बंगाल में अम्फान तूफान से नुकसान का जायजा, बंगाल को 1,000 करोड़ का पैकेज

  • पीएम  ने बंगाल में अम्फान प्रभावित क्षेत्रों का आज किया हवाई दौरा
  • मोदी ने राज्य को तत्काल 1,000 करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया
  •  मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया

कोलकाता।पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल में अम्फान तूफान से हुई तबाही का हवाई सर्वेक्षण कर जायजा लिया। पीएम ने सेंट्रल की ओर से तत्काल बंगाल को एक हजार करोड़ रुपये मदद का ऐलान किया। उन्होंने उम्मीद जताई कि बंगाल फिर से उठ खड़ा होगा। पीएम मोदी ने कहा कि वह इस दुख की घड़ी में पश्चिम बंगाल के साथ हैं। पीएम ने कहा कि बंगाल कोरोना और अम्फान जैसी दो आपदाओं से एक साथ लड़ रहा है।उल्लेखनीय है कि राज्य में अम्फान तूफान से 80 लोगों की मौत हुई है। भारी नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़ें:नई दिल्ली: आरबीआई ने लोन मोरैटोरियम की अवधि तीन महीने और बढ़ायी, रेपो रेट में 0.40% की कटौती

मृतकों के परिजनों को मुआवजा
पीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री राहत कोष से तूफान में मारे गये लोगों को के आश्रितों को दो-दो लाख रुपये के मुआवजा का ऐलान किया। जबति घायलों को 50 हजार रुपये की घोषणा की। अम्फान तूफान से बंगाल में जानमाल की भारी नुकसान हुआ है। सीएम ममता बनर्जी ने इसे विनाश बताते हुए पीएम मोदी से राज्य का दौरा करने का आग्रह किया था। तूफान के कारण सड़कों पर पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए जबकि गाड़ियों को भी भारी नुकसान हुआ है।

दो आपदाओं से लड़ रहा है बंगाल- मोदी
पश्चिम बंगाल कोरोना और अम्फान दो समस्याओं से लड़ रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ने का मंत्र है जो जहां है वहीं रहे। लेकिन तूफान का मंत्र है कि जल्दी से जल्दी सुरक्षित स्थल पर शिफ्ट कर जाइए। दोनों अलग-अलग प्रकार की लड़ाई एकसाथ पश्चिम बंगाल को लड़नी पड़ी है। भारत सरकार को ममता को जो भी जरूरी मदद होगी वह देगी।

यह भी पढ़ें:धनबाद:पुलिस इंस्पेक्टर सुभाष सिंह निरसा पुलिस स्टेशन इंचार्ज बने, आठ इंस्पेक्टरों का ट्रांसफर

80 लोगों की मौत का दुख- पीएम मोदी
साइक्लोन की संभावनाओं से लेकर लगातार मैं इससे सभी संबंधित लोगों के संपर्क में था। तूफान का कम से कम असर हो इसका हमने पूरी कोशिश की। लेकिन बावजूद इसके 80 लोगों की मौत हुई है।

नुकसान के आकलन के लिए सेंट्रल भेजेगी टीम
पीएम ने कहा कि सेंट्रल गवर्नमेंट तूफान के कारण हुए नुकसान के डिटेल सर्वे के लिए एक टीम भेजेगी। लोगों के राहत और पुनर्वास के लिए पूरे प्रयास किए जाएंगे। हम सब चाहते हैं कि बंगाल इस मुसीबत से निकले।


PM मोदी ने की समीक्षा बैठक

पीएम नरेंद्र मोदी को कोलकाता एयरपोर्ट पहुंचने पर सीएम ममता बनर्जी ने अगवानी की। पीएम मोदी ने यहां एम्फन तूफान प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। पीएम के साथ सीएम ममता बनर्जी और गवर्नर जगदीप धनकड़ भी मौजूद रहे। बंगाल के तूफान प्रभावित इलाकों का दौरा करने के बाद पीएम मोदी ने एक समीक्षा बैठक की है। पीएम ने सीएम ममता बनर्जी, गवर्नर दीप धनखड़ और अफसरों के साथ अम्फन तूफान पर बशीरहाट में समीक्षा बैठक की।

यह भी पढ़ें:Lockdown में गूगल, यू-ट्यूब और दूरदर्शन घर बैठे करवा रहा है बच्चों की पढ़ाई

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को धन्यवाद करते हुए कहा कि मैं मैं ईमानदारी से राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद जी को धन्यवाद देती हूं। क्योंकि अम्फन चक्रवात की वजह से संकट के इस अभूतपूर्व समय में बंगाल के लोगों के लिए अपने समर्थन और चिंताओं को व्यक्त करने के लिए व्यक्तिगत रूप से आपने मुझे फोन किया। हम बेहद आभारी हैं।

Comment here

20 − 10 =

WordPress Anti-Spam by WP-SpamShield

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com