Breaking Newsअन्यटॉप खबरविदेश

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का विमान क्रैश, क्रू मेंबर समेत लगभग 95 की मौत

  • लाहौर से कराची जा रहा विमान लैंडिग से कुछ पहले रिहाइशी इलाके पर गिरा

नई दिल्ली।पाकिस्तान इंडरनेशनल एयरलाइंस का विमान के कराची शहर में घनी आबादी वाले रिहाइशी इलाके में के इस विमान में 91 पैसेंजर्स और आठ क्रू मेंबर समेत लगभग 100 लोग सवार थे। समझा जा रहा है विमान में सवार एक बैंकर व इंजीनियर को छोड़ 97 की मौत हो गई। जिस कॉलोनी में विमान गिरा वहां भी कई लोगों के हताहत होने की आशंका है। हादसे के बाद कई घरों और सड़क पर खड़े वाहनों में आग लग गई।

यह भी पढ़ें:नई दिल्ली: इंडिया में एक लाख 24 हजार 72 लोग कोरोना संक्रमित, 3583 मौत, 45 हजार 299 ठीक हुए
पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और पीएम इमरान खान ने हादसे पर अफसोस जताया है। पीएम ने दुर्घटना की जांच के आदेश दिए हैं। इंडिया के पीएम नरेंद्र मोदी ने भी इस दुर्घटना पर गहरा दुख प्रकट किया है। उन्होंने एक ट्वीट कर कहा,इस हादसे में जाने गंवाने वाले लोगों के परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। पाक में लॉकडाउन के चलते अभी कुछ दिन पहले ही विमान परिचालन को छूट मिली है।

यह भी पढ़ें:नई दिल्ली: आरबीआई ने लोन मोरैटोरियम की अवधि तीन महीने और बढ़ायी, रेपो रेट में 0.40% की कटौती
दो लोगों के चमत्कारिक रूप से जान बचने की जानकारी दी
पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार कराची के जिन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास स्थित मॉडल टाउन इलाके के निकट विमान लैंडिंग से ठीक पहले हादसे का शिकार हो गया। विमान दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद कॉलोनी में धुएं का गुबार देखा गया। हादसे के तुरंत बाद राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया। पाकिस्तानी आर्मी, एयपफोर्श, पुलिस व फायर बिग्रेड की टीम मौके पर पहुंची। विमान गिरने से रिहायशी एरिया में रहने वाले 25 से 30 लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया है। सभी बुरी तरह जले हुए हैं। सिंध की स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर अजरा ने तीन लोगों के चमत्कारिक रूप से बचने की जानकारी भी दी है। इन तीनों को चोटें आई हैं। यह हादसा ऐसे समय जब देश में 22 मई से 27 मई तक ईद की छुट्टियां घोषित की गई हैं।

यह भी पढ़ें:नई दिल्ली: गोएयर 2,499 रुपये में दे रहा है हवाई सफर का मौका, 2499 और 5099 में डोमेस्टिक व इंटरनेशनल फ्लाइट से करें सफर
विमान यात्रियों की संख्या को लेकर अलग अलग जानकारी

विमान यात्रियों की संख्या को लेकर अलग-अलग जानकारी दी जा रही है। पाकिस्तान में एविएशन (उड्डयन) के सीनियर ज्वाइंट सेक्रेटरी सत्तार खोखर ने विमान में जहां 99 यात्री और आठ क्रू मेंबर की बात कही है। एयरलाइन पीआइए के प्रवक्ता अब्दुल्ला हाफिज ने 91 यात्री और सात क्रू मेंबर होने की जानकारी दी। प्रवक्ता ने कहा कि पीके-8303 फ्लाइट लाहौर से कराची आ रही थी। एयरबस ए 320 को कैप्टन सज्जाद गुल उड़ा रहे थे। विमान में सवार 99 यात्रियों में 31 महिलाएं और नौ बच्चे भी थे।प्रवक्ता के अनुसार पायलट ने लैंडिंग में दिक्कत की बात एटीसी को बताई थी। न्यूज एजेंसी रायटर ने एक स्थानीय निवासी के हवाले से बताया कि लैंडिंग के प्रयास में विमान एक मोबाइल टॉवर से टकराकर ध्वस्त हुआ। विमान लगभग ढाई बजे अंतिम बार एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) से संपर्क हुआ था। विमान के दोनों इंजन फेल हो गये थे।

यह भी पढ़ें:झारखंड: 22 मई को पांच जिले में 22 कोरोना पेसेंट मिले, स्टेट में संक्रमितों की संख्या 330 हुई
हादसे में कम से कम दो लोग सुरक्षित बच गये
हादसे में दो लोग सुरक्षित बच गये हैं हैं जिनमें से एक बैंक आफ पंजाब के अध्यक्ष जफर मसूद हैं। सीनेटर सईद घानी जो पाकिस्तान के शिक्षा और श्रम मंत्री भी हैं, उन्होंने भी कराची प्लेन हादसे में बचने वाले एक शख्स की तस्वीर ट्वीट की है। यह शख्स एक नौजवान इंजीनियर है, जिसका नाम मुहम्मद जुबैर बताया जा रहा है। फिलहाल जुबैर की हालत स्थिर बनी हुई है। जफर मसूद के बाद जुबैर दूसरे शख्स हैं, जो प्लेन हादसे से जिंदा बचे हैं।
रिपोर्ट में बताया गया है कि विमान की चपेट में आने से कई मकान तबाह हो गये हैं। चार मकानों के पूरी तरह से ध्वस्त हो जाने की सूचना मिली है। मकानों के बाहर खड़ी कई गाड़ियां भी आग के गोले में बदल गए विमान की चपेट में आने से खाक में मिल गईं।विमान जिन मकानों पर गिरा, उनमें से एक में से एक पांच साल के बच्चे व 33 साल के व्यक्ति का शव बरामद किया गया है। इसी मकान के चार लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि यह विमान,ए320 एयरबस, चीन से लीज पर लिया गया था। अफसरों ने दावा किया है कि विमान में कोई खराबी पहले सामने नहीं आई थी।

Comment here

7 + 1 =

WordPress Anti-Spam by WP-SpamShield

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com