Breaking Newsटॉप खबरदिल्लीदेशराजनीतिविदेश

नमस्ते ट्रंप:भारत-अमेरिका के बीच स्वाभाविक व स्थायी मित्रता:डोनाल्ड ट्रंप

  • अमेरिका हमेशा रहेगा भारत का भरोसेमंद दोस्त
  • हमारी ताकत आपसी विश्वास: पीएम मोदी
  • यूएस प्रसिडेंट ने पीएम मोदी के साथ अहमदाबाद मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित किया
  • रोड शो में भाग लिया, साबरमती आश्रम गये
  • पत्नी के साथ ताजमहल का दीदार किया

नई दिल्ली। अमेरिकी प्रसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप दो दिवसीय भारत यात्रा पर सोमवार को अहमदाबाद पहुंचे। ट्रंप मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ लोगों को संबोधित किया। यूएस प्रसिडेंट ने पीएम मोदी के साथ अहमदाबाद में 22 किमी रोड शो में हिस्सा लिया व साबरमती आश्रम पहुंच चरखा चलाया।ट्रंप अपनी पत्नी, बेटी व दामाद के साथ. शाम में आगरा में ताजमहल का दीदार किया। ट्रंप देर शाम को नई दिल्ली पहुंचे। ट्रंप मंगलवार को भारत-अमेरिका साझेदारी पर पीएम मोदी के साथ व्यापक वार्ता करेंगे।प्रसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका हमेशा भारत का सच्चा दोस्त रहेगा।पीएम मोदी ने ट्रंप की यात्रा को भारत और अमेरिका के रिश्तों का नया अध्याय बताते हुए कहा कि दोनों देश सिर्फ रणनीतिक साझेदार ही नहीं हैं बल्कि यह रिश्ता इससे भी आगे का है।


अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में सवा लाख लोगों की भीड़ को संबोधित करते हुए ट्रंप ने अपने भाषण की शुरुआत ‘अमेरिका भारत को प्यार करता है’ से की और अंत ‘हम भारत को बहुत प्यार करते हैं’ से किया। ट्रंप ने कहा कि भारत-अमेरिका के बीच स्वाभाविक व स्थायी मित्रता है. उनके देश के साथ संबंधों में भारत का विशेष स्थान है। अमेरिका भारत को पसंद करता है। इसलिए अमेरिका हमेशा भारत का वफादार और निष्ठावान मित्र रहेगा।

ट्रंप ने एलान किया कि हम मंगलवार को तीन अरब डॉलर के रक्षा समझौते करेंगे।यूएस प्रसिडेंट ने पीएम नरेंद्र मोदी को अद्भुत नेता बताते हुए सहिष्णुता को लेकर भारत की प्रशंसा करते हुए कहा कि भारत के लोगों ने व्यक्तिगत स्वतंत्रता, कानून के शासन, हर इंसान की गरिमा को अपनाया है। यहां लोग सौहार्द के साथ अपने धर्म का पालन करते हैं। आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान का बिना नाम लिये ट्रंप ने कहा कि अमेरिका भारत के साथ मिल कर कट्टरपंथ को समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है।
तीन बिलियन डॉलर से अधिक के सैन्य सौदे पर होंगे हस्ताक्षर
ट्रंप ने कहा कि भारत आना एक गर्व की बात है, नरेंद्र मोदी एक चैंपियन हैं और वे भारत को विकास की तरफ ले जा रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि मैं और फर्स्ट लेडी 8000 मील का दौरा कर यहां पहुंचे हैं। अमेरिका भारत का सम्मान करता है- डोनाल्ड ट्रंप
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा,अमेरिका भारत से प्यार करता है, अमेरिका भारत का सम्मान करता है और अमेरिका हमेशा भारतीय लोगों का वफादार दोस्त रहेगा।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, मुझे यह घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि कल हमारे प्रतिनिधि भारतीय सैन्य बलों के लिए अत्याधुनिक सैन्य हेलीकाप्टरों और अन्य उपकरणों के लिए 3 बिलियन डॉलर से अधिक के सौदे पर हस्ताक्षर करेंगे।

ट्रंप ने पीएम मोदी, शोले, सचिन तेंदुलकरकी चर्चा की
अमेरिकी राष्ट्रपति ने मोटेरा स्टेडियम में 1.25 लाख लोगों के बीच भारत और पीएम मोदी की जमकर तारीफकी। ट्रंप ने कहा कि उनके दिल में भारत हमेशा से रहा है।उन्होंने कहा कि वह इस अभूतपूर्व स्वागत को हमेशा याद रखेंगे।ट्रंप ने अपने भाषण में बॉलीवुड से लेकर क्रिकेट का भी किया जिक्र करते हुए कहा कि नमस्ते इंडिया…मेरे लिए यह शानदार अनुभव है। मैं आप सबका धन्यवाद करता हूं। ट्रंप ने अपने भाषण में आतंकवाद, आर्थिक रिश्तों और धार्मिक सहिष्णुता पर बात की। ट्रंप ने पीएम नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की। ट्रंप ने कहा कि भारत हमेशा से उनके दिल में रहा है।मोटेरा में अपने स्वागत से गदगद नजर आ रहे ट्रंप ने कहा कि वह इस स्टेडियम में 1.25 लाख लोगों की मौजूदगी से गदगद हैं। वह इस स्वागत को हमेशा के लिए याद रखेंगे। उन्होंने कहा कि भारत हमेशा से उनके दिल में रहा है।
चायवाला से लेकर मजबूत नेता बने मोदी
ट्रंप ने पीएम नरेंद्र मोदी के चाय वाले से लेकर उनके देश के पीएम बनने को यादगार बताया। उन्होंने कहा कि मुझे पता चला कि जब वह (पीएम मोदी) छोटे थे तो उन्हें एक कैफिटेरिया में काम करना पड़ा। आज वह भारत से सफल नेता हैं। आपका देश बहुत अच्छा कर रहा है। हमें भारत पर गर्व है। करोड़ों लोगों ने आपको पिछले साल दोबारा सत्ता में लौटाया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने लोगों के घर में बिजली पहुंचाई। लोगों को इंटरनेट से जोड़ा। हाइवे का निर्माण डबल किया है। मोदी कठोर मेनहत की मिसाल हैं।ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी अच्छा मोलभाव करने वाले हैं। उन्होंने कहा कि हमारे बीच कारोबारी रिश्तों की बात हो रही है। लेकिन मैं आपको एक बात बताना चाहता हूं कि मोदी अच्छे तोलमोल करने वाले शख्स हैं। फिर भी अमेरिका को उम्मीद है कि भारत से अच्छी डील होगी। बॉलीवुड का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा यहां एक ऐसी इंडस्ट्री है जहां 2000 से ज्यादा मूवी हर साल बनती है और इसे बॉलीवुड कहा जाता है। यहां डीडीएलजे और शोले जैसी फिल्में बनती हैं।ट्रंप ने क्रिकेट में भारत की उपलब्धि का जिक्र किया। उन्होंने भारत के बेहतरीन खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली तक का जिक्र किया।उन्होंने कहा कि क्रिकेट इस देश में धर्म है।
ट्रंप ने भारत की अनेकता में एकता की तारीफ करते हुए कहा कि यहां हिंदू, मुस्लिम, सिख, जैन सभी सहिष्णुता के साथ रहते हैं। 100 से ज्यादा भाषाएं हैं। यही भारत को एक महान राष्ट्र बनाता है। आपकी एकता दुनिया में आपको महान बनाती है।उन्होंने भारत को रक्षा के क्षेत्र में मदद का प्रस्ताव दिया। उन्होंने कहा कि अमेरिका के पास शानदार हथियार हैं। हम भारत को प्लेन, मिसाइल, रॉकेट, जहाज दे सकते हैं। इकॉनमी रिश्तों पर पीएम मोदी से हमारी बात होगी। मुझे उम्मीद है कि हम एक बेहतरीन डील पर पहुंचेंगे।
आतंकवाद पर पाकिस्तान को चेताया
ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका दोनों ने आतंकवाद को झेला है। हमने इराक और सीरिया में आतंकी संगठन ISIS को खत्म कर दिया है। 100 फीसदी खत्म कर दिया है। IS सरगना अबु बकर बगदादी ढेर हो चुका है। पाकिस्तान को आतंकवाद और आंतकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करनी होगी। अमेरिका आतंकवाद मिटाने के लिए कमिट है।वह कट्टर इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ जंग में भारत के साथ हैं। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका दोनों ही अपने नागरिकों को इस्लामिक आतंकवाद से बचा रहे हैं।ट्रंप ने आतंकवाद के खिलाफ भारत का साथ देने का वादा करते हुए पाकिस्तान को अपनी जमीन से आतंकवाद खत्म करने को कहा। ट्रंप ने पाकिस्तान का नाम लेकर कहा कि उसकी जमीन से आतंकवाद को खत्म करना होगा। पाकिस्तान का जिक्र आते ही एक लाख से अधिक लोगों की तालियों से स्टेडियम गूंज उठा।ट्रंप ने कहा कि कट्टर इस्लामिक आतंकवाद के खतरे से अपने लोगों का बचाव करने में दोनों देश एकजुट हैं।डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि हम सबसे अच्छे एयरोप्लेन, रॉकेट, शिप्स , भयानक हथियार बनाते हैं, एरियल वीइकल, 3 अरब डॉलर फाइनल स्टेज में है। हम ये हथियार भारतीय सेना को देंगे। मैं मानता हूं कि अमेरिका को भारत का सबसे बड़ा डिफेंस पार्टनर होना चाहिए। इंडो पैसिफिक रीजन को सुरक्षित रखना है।
ट्रंप ने कहा कि एशियाई क्षेत्र में शांति बनाए रखने में भारत की अहम भूमिका है। हम सबसे बड़ा ट्रेड डील करने जा रहे हैं। हम बातचीत की शुरुआत कर चुके हैं। मुझे आशा है कि साथ काम करते हुए हम एक शानदार डील कर पायेंगे जो दोनों देशों के लिए अहम साबित होगी। लेकिन मोदी बहुत टफ हैं।अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि पीएम मोदी आप सिर्फ गुजरात के गौरव नहीं हैं, आप इस बात का प्रमाण हैं कि कड़ी मेहनत और निष्ठा के साथ, भारतीय किसी भी चीज को पूरा कर सकते हैं, जो वे चाहते हैं।
चायवाला…भाषण रोक जब डॉनल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी से मिलाया हाथ
अपने भाषण के दौरान ट्रंप ने कहा कि भारत में काफी सारी विविधताएं हैं लेकिन फिर भी यहां के लोगों की एकता विश्व में एक मिसाल है। जब ट्रंप भारत और पीएम मोदी की तारीफ कर रहे थे, उसी दौरान वह अचानक रुके और पीएम मोदी से हाथ मिलाने लगे।
पीएम मोदी ने ट्रंप ने की तारीफ की


पीएम नरेंद्र मोदी ने स्टेडियम में ट्रंप व उनकी पत्नी मेलानिया का स्वागत करते हुए कहा कि मित्रता वहीं होती है, जहां विश्वास अटूट हो। उन्होंने कहा कि भारत-अमेरिका नैसर्गिक सहयोगी हैं। आज अमेरिका भारत का सबसे बड़ा कारोबारी सहयोगी है। भारत की सेनाएं आज सबसे ज्यादा युद्ध अभ्यास अमेरिका के साथ कर रही हैं। भारत का सबसे व्यापक अनुसंधान व विकास गठजोड़ अमेरिका के साथ है। दोनों देशों के लोगों की सबसे बड़ी ताकत आपसी विश्वास है।
‘नमस्ते’ का अर्थ बहुत गहरा है- पीएम मोदी
पीएम नरेंद्र मोदी: इस आयोजन के नाम नमस्ते का अर्थ बहुत गहरा है। यह दुनिया की सबसे पुरानी भाषाओं में से एक संस्कृत का शब्द है। इसका अर्थ है कि हम न केवल उस व्यक्ति को, बल्कि उसके अंदर की दिव्यता को भी सम्मान देते हैं।पीएम ने कहा, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में आपका दिल से स्वागत है। यह गुजरात है, लेकिन पूरा देश आपके स्वागत में उत्साही है।मुझे लगता है कि आज हम इतिहास को दोहराते हुए देख सकते हैं। पांच महीने पहले मैंने अपनी अमेरिकी यात्रा हाउडी मोदी से शुरू की थी और आज मेरे मित्र राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद में नमस्ते ट्रम्प के साथ अपनी भारत की यात्रा शुरू कर रहे हैं।
पहली ही मुलाकात में ट्रंप ने कहा था- वाइट हाउस में भारत का मित्र
मोदी ने प्रेजिडेंट ट्रंप के साथ अपनी पहली मुलाकात का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि जब वॉशिंगटन में जब मैं प्रेजिडेंट ट्रंप से पहली बार मिला था तो उन्होंने (ट्रंप ने) कहा था कि वाइट हाउस (अमेरिकी राष्ट्रपति का आधिकारिक आवास) में भारत का एक सच्चा दोस्त है।
मोदी ने ‘नमस्ते ट्रंप’ के समापन भाषण में बताया कि कैसे आज अमेरिका भारत का सबसे बड़ा पार्टनर बन गया है। मोदी ने कहा कि आज भारत का सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर अमेरिका है। भारत की सेना सबसे ज्यादा जिस देश के सैनिकों के साथ अभ्यास कर रही है, वह है अमेरिका। डिफेंस, एनर्जी, हेल्थ, इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी, हर क्षेत्र में हमारे संबंधों का दायरा बढ़ रहा है।प्रेजिडेंट ट्रंप ने भारत के प्रति अपने विशेष प्यार को हमेशा प्रदर्शित किया है। मोदी ने कहा कि जब वाइट हाउस में दिवाली मनाई जाती है तो अमेरिका में रहने वाले 40 लाख भारतीय भी गर्व महसूस करते हैं।
बहुत बड़ा सोचते हैं ट्रंप
पीएम ने कहा कि भारत के लोग भी अमेरिकियों की तरह परिवर्तन की चाहत रखते हैं। अमेरिका की तरह भारत में भी परिवर्तन की चाहत है। भारत में दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम ही नहीं है, आज भारत दुनिया का सबसे बड़ा हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम भी चला रहा है। आज भारत सबसे ज्यादा सैटलाइट भेजने का रेकॉर्ड बना रहा है तो सबसे बड़ा फाइनैंशल इन्क्लूजन प्रोग्राम भी चला है।
पीएम ने कहा कि उनकी सरकार ने 1,500 कानूनों को खत्म किया तो कुछ कानून बनाए भी। ट्रांसजेडर पर्संस के लिए अधिकार, तीन तलाक के खिलाफ कानून बनाकर मुस्लिम महिलाओं का सम्मान, दिव्यांगजनों को प्राथमिकता देना, महिलाओं को प्रेग्नैंसी के दौरान 26 महीने की वेतन सहित अवकाश को लेकर कानून बने हैं।

पीएम मोदी ने अपने भाषण का अंत राष्ट्रपति ट्रंप की पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जेरेड की तारीफ के साथ की। उन्होंने ट्रंप से कहा कि हम भले ही यहां गुजरात में हैं, मगर पूरा देश आपको देखकर उत्साहित है।फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप की तारीफ में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ‘स्वस्थ और संपन्न अमेरिका के लिए आपने जो किया है, उसके अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। समाज में बच्चों के लिए आप जो कर रही हैं, वह बेहद प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप, आपका यहां होना सम्मान की बात है। आप कहती हैं- बी बेस्ट, आपने अनुभव भी किया होगा कि आज के स्वागत समारोह में लोगों की यही भावना प्रकट हो रही है।’
साबरमती आश्रम के विजिटर्स बुक में ट्रंप का पैगाम
गुजरात: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साबरमती आश्रम के विजिटर्स बुक में एक संदेश लिखा, मेरे महान मित्र प्रधानमंत्री मोदी … थैंक यू, वंडरफुल विजिट!महात्मा गांधी को साबरमती आश्रम में श्रद्धांजलि दी।अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, मेलानिया ट्रंप, और पीएम नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी को साबरमती आश्रम में श्रद्धांजलि दी।
ट्रंप का पीएम मोदी ने गले मिलकर किया स्वागत


अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का पीएम मोदी ने गले मिलकर स्वागत किया।अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया के साथ पूरी दुनिया में प्रसिद्ध डायना बेंच पहुंचे और यादगार तस्वीर खिंचवाई। यह पहली बार है जब किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपनी पत्नी के साथ तस्वीर खिंचवाई है। इसके बाद पत्नी मेलानिया का हाथ थामे ताज की ओर बढ़ ट्रंप रहे हैं।

इससे पहले ट्रंप की बेटी इवांका भी पति के साथ कर ताज का दीदार कर रही हैं। उन्होंने ने भी डायना बेंच पर तस्वीर खिंचवाई। इवांका ने अपने मोबाइल फोन से भी किसी सहयोगी के माध्यम से अपनी फोटो खिंचवाई।इस यात्रा में ट्रंप के परिवार के अलावा, वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन, वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ’ब्रायन और ऊर्जा मंत्री डी ब्रूइलेट शामिल हैं।


पीएम ने ट्रंप का जोरदार स्वागत किया


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जेरेड कुशनर के साथ एयरफोर्स वन विमान से सुबह 11.40 पर अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचे। पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्रंप का गर्मजोशी से स्वागत किया। एयरपोर्ट से मोदी और ट्रंप की कारों का काफिला साबरमती आश्रम से होते हुए मोटेरा स्टेडियम पहुंचा।


‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में संबोधन के बाद ट्रंप सपरिवार ताज का दीदार करने आगरा पहुंचे। आगरा में ट्रंप का यूपी के गवर्नर आनंदी बेन पटेल व सीएम योगी आदित्यानाथ ने अगवानी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप को ताजमहल का एक बड़ा चित्र भेंट किया।

ताजमहल के विजिटर बुक में अपना संदेश लिखा,”ताजमहल हमें प्रेरित और चकित करता है। भारत के धनी और विविधतापू्र्ण संस्कृति का यह जीता जागता उदाहरण है। धन्यवाद भारत!’ट्रंप देर शाम ट्रंप नई दिल्ली पहुंचे। वह आइटीसी मौर्या शेरेटन में ठहरे हैं।
यूएस प्रसिडेंट का आज का कार्यक्रम
सुबह 10 बजे राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत के बाद राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर जायेंगे।इसके बाद हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात और समझौतों का आदान-प्रदान होगा।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Social Share Buttons and Icons powered by Ultimatelysocial