Breaking Newsखेलटॉप खबरदेशविदेश

India vs Bangladesh: इंडिया ने T-20 मैच में बांग्लादेश को 30 रनों से हराया, 2-1 से जीती सीरीज

  • दीपक चाहर की हैट्रिक

नागपुर:इंडिया ने नागपुर टी20 इंटरनैशनल मैच में बंगलादेश को 30 रन से पराजित कर दिया. इंडिया की टीम ने मैच के साथ-साथ तीन मैचों की T20I सीरीज भी 2-1 से अपने नाम कर ली. दीपक चहर ने अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग (6/7) और हैट्रिक की मदद से इंडिया को यह जीत हासिल हुई. इंडिया ने घरेलू मैदानों पर टी20 सीरीज में अपना रिकार्ड बरकरार रखा है. विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन, नागपुर स्टेडियम में रविवार को इंडिया को पहले बैंटिग का मौका मिला. इंडिया ने लोकेश राहुल और श्रेयस अय्यर की हाफ सेंचुरी की मदद से 5 विकेट पर 174 रन बनाये. बंगलादेश की टीम जबावी पारी में मोहम्मद नईम की धमाकेदार पारी के बावजूद 144 रन पर ही ऑलआउट हो गयी.

चाहर का रिकार्ड प्रदर्शन
इंडिया की ओर से दीपक चाहर ने टी20 इंटरनैशनल में हैट्रिक लेने वाले पहले बॉलर है. टी20 इंटरनैशनल में किसी भी बॉलर का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. चाहर ने श्रीलंका के अजंता मेडिंस का रेकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 2012 में जिम्बाब्वे के खिलाफ आठ रन देकर छह विकेट लिए थे.

बांग्लादेश की शुरुआत खराब रही
बांग्लादेश को शुरुआत खराब रही. इंडिया ने प्रारंभ में ही बंगलादेश को झटके दे दिये.दीपक चाहर ने पारी के तीसरे ओवर में पहले लिटन दास को नौ रन के निजी स्कोर पर आउट किया. सौम्य सरकार अगली ही गेंद पर बिना रन बनाये ही आउट हो गये. सौम्य को शिवम दूबे ने कैच किया. इस समय बांग्लादेश का स्कोर सिर्फ 12 रन था.

मोहम्मद नईम और मोहम्मद मिथुन ने शानदार पारी खेली दोनों मिलकर बांग्लादेश को मैच में वापसी कराई. दोनों ने इंडियन बॉलरों की जमकर धुनाई की. वॉशिंगटन सुंदर ने हां चार ओवरों में 34 रन दिये. लेग स्पिनर के लिए गेंद को ग्रिप करना आसान नहीं था. बांग्लादेशी बैट्समनों ने विशेष तौर पर नईम ने इसका जमकर फायदा उठाया.बॉलरदीपक चाहर ने मिथुन को लोकेश राहुल के हाथों कैच कराया. उन्होंने 29 गेंदों पर दो चौके और एक छक्के की मदद से 27 रन बनाये. अगले ओवर की पहली ही गेंद पर दुबे ने मुशफिकुर रहीम को बोल्ड कर दिया. पहले मैच में मैन ऑफ द मैच रहे रहीम ने गेंद को थर्डमैन पर खेलने का प्रयास किया लेकिन ने बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर विकेटों से जा टकराई.दुबे ने शानदार पारी खेल रहे मोहम्मद नईम को बोल्ड कर दिया. नईम ने 48 गेंदों पर 10 चौकों और दो छक्कों की मदद से 81 रन बनाये. दुबे की यॉर्कर पर बायें हाथ के नईम चूक गये और गेंद ऑफ स्टंप से टकरा गई. दुबे ने अपनी अगली ही बॉल पर अफीफ हुसैन बिना खाता खोले ही आउट कर दिया. दुबे ने खुद कैच भी लिया.
चाहर का कमाल
चाहर ने अपने तीसरे ओवर की लास्ट बॉल पर पर शफीकुल इस्लाम को लोकेश राहुल के हाथों कैच कराया.उसके बाद अगले ओवर की बॉल पर मुस्ताफिजुर रहमान को अय्यर के हाथों कैच कराया. अमीनुल इस्लाम को बोल्ड कर अपनी हैट्रिक पूरी की.

इंडिया की पारी को अय्यर-राहुल ने संभाला
इंडिया की पारी श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की हाफ सेंचुरी की मदद से संभली. इस तरह इंडिया ने खराब शुरुआत से उबरकर बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट मैच में पांच विकेट पर 174 रन का स्कोर बनाया. सलामी बल्लेबाजों की विफलता के बाद राहुल (35 गेंदों पर 52 रन) और अय्यर (33 गेंदों पर 62 रन) ने तीसरे विकेट के लिए 59 रन की पार्टनरशीप की. अय्यर ने अपनी पारी में तीन चौके और पांच छक्के लगाये.बांग्लादेश के लिए सौम्या सरकार (29 रन देकर दो) और शफीउल इस्लाम (32 रन देकर दो) सबसे सफल बॉलर रहे.
इंडिया ने टॉस गंवाया और फिर पावर प्ले में दोनों सलामी बल्लेबाज भी गंवा दिये, जिन्होंने पिछले मैच में सेंचुरी पार्टनरशीप निभाकर टीम को शानदार शुरुआत दिलायी थी. रोहित शर्मा (दो) दूसरे ओवर में शफीउल इस्लाम की बॉल अपने विकेटों पर खेल गये. यह ओवर मेडन भी रहा. 19 रन पर मैदान में टिके लेफ्ट हैंड बैट्समन शिखर धवन ने पावरप्ले के आखिरी ओवर में शफीउल की धीमी गति की बॉल को हवा में लहरा दिया जिसे महमुदुल्लाह ने शानदार कैच में बदला.इंडिया का तीसरा विकेट भी जल्द ही गिर जाता लेकिन नये बैट्समन अय्यर का भाग्य ने साथ दिया जो अमीनुल इस्लाम ने हाथ में आया कैच टपका दिया. राहुल ने शफीउल पर लगातार दो चौके जड़कर शुरुआत कीउन्होंने 33 गेंदों पर अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का छठा हाफ सेंचुरी बनाया. इसके तुरंत बाद अल अमीन हुसैन (22 रन देकर एक) की धीमी लेग कटर पर मिड ऑफ पर कैच दे बैठे. उन्होंने अपनी पारी में सात चौके लगाये.
अय्यर ने 27 गेंदों पर टी20 इंटरनेशनल मैच में अपना पहला हाफ सेंचुरी पूरा किया. ऋषभ पंत (नौ गेंदों पर छह रन) बनाये. सरकार ने उन्हें बोल्ड करने के बाद इसी ओवर में अय्यर की आकर्षक पारी का भी अंत किया. मनीष पांडे (13 गेंदों पर नाबाद 22) और शिवम दुबे (आठ गेंदों पर नाबाद नौ) डेथ ओवरों में अपेक्षित तेजी से रन नहीं बना पाये.उल्लेखनीय है कि बंगलादेश ने अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम दिल्ली में खेले गये सीरीज के पहले मैच में इंडिया को हरा दिया था. राजकोट में खेले गए दूसरे मैच में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को पराजित कर सीरीज 1-1 से बराबर कर ली थी. नागपुर में तीसरे मैच को जीतकर इंडिया ने सीरीज जीत ली है.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com