Breaking Newsअन्यअपराधझारखण्डधनबादराजनीतिराज्य

Dhanbad Top News:कतरास के छाताबाद व आकाशिकनारी में टेंशन, बरवाअड्डा में ग्लाइडर पायलट की ट्रेनिंग शुरू,मजदूरों का शोषण व अनदेखी बर्दाश्त नहीं:ढुल्लू

कतरास के छाताबाद व आकाशिकनारी में टेंशन, माहौल बिगाड़ने की कोशिश, पुलिस फोर्स तैनात

  • धक्का-मुक्की मारपीट के बाद मामला बिगड़ा
  • पुलिस एक्शन में एरिया में फ्लैग मार्च

धनबाद:कतरास पुलिस स्टेशन एरिया के आकाशकिनारी बस्ती में सोमवार शाम नशापान को लेकर दो पक्षों में धक्का-मुक्की व मारपीट के बाद उत्पन्न हुए विवाद को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश की गयी.समय रहते पुलिस प्रशासन ने सख्ती से तत्काल सिचुयेशन कंट्रोल कर लिया. रुरल एसपी अमन कुमार व डीएसपी मनोज कुमार के नेतृत्व में शाम को पुलिस ने इलाके में फ्लैग मार्च किया. रुरल एसपी अमन कुमार का कहना है कि नशा करने को लेकर दो पक्ष के युवकों में विवाद हुआ था.स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है. इलाके में पुलिस फोर्स तैनात है.
छाताबाद के कुछ युवक शाम को आकाशकिनारी में मंदिर के समीप बने शेड में गांजा पी रहे थे. कई युवक सुलेशन सेवन कर रहे थे. महिलाएं मंदिर में अंतिम सोमवार पर भजन-कीर्तन कर रही थीं. आकाशकिनारी के युवकों ने नशा कर रहे युवकों मनाही की. गांव के एक बच्चे की कतरी नदी में डूब कर हुई मौत से माहौल पहले से ही गमगीन था. लोकल युवकों के विरोध पर नशा कर रहे युवक तत्काल वहां से चले गये.
नशेरी युवक दुबारा आये तो माहौल बिगड़ा
आरोप है कि मंदिर के समीप नशानपान कर रहे युवकों का दल घर पहुंचे युवक कुछ देर बाद 10-12 साथियों के साथ बाइक से पुन: वहां पहुंचे. मंदिर में पथराव शुरू कर दिया. आकाशकिनारी के युवकों व महिलाओं ने भी मोर्चा संभाल पत्थरबाजी कर रहे उपद्रवी युवकों को खदेड़ने लगे. सूचना पाकर पुलिस भी पहुंच गयी. अफरा-तफरी मच गयी. पत्थरबाजी करने वाले युवक भागने लगे. पुलिस ने मौके से कई बाइक जब्त की. आरोप है कि गुस्साये लोगों ने बीच-बचाव करने गये मेराज नामक युवक की पिटाई कर दी. मारपीट में एक अन्य युवक भी जख्मी हो गया.
पुलिस प्रशासन की सख्ती नरम पड़े उपद्रवी
घटना की सूचना पाकर रुरल एसपी अमन कुमार, एसडीएम राज महेश्वरम, बाघमारा डीएसपी मनोज कुमार, सीओ प्रमोद कुमार व कतरास समते अन्य थानों की पुलिस पहुंची. पुलिस लाइन से अतिरिक्त पुलिस बल मंगाया गया. इसके बाद भीड़ व उग्र लोगों पर पुलिस नियंत्रण कर सकी
बरवाअड्डा में ग्लाइडर पायलट की ट्रेनिंग शुरू,फ्लाइंग इंस्टिच्युट का भूमि पूजन

धनबाद: कोयला राजधानी धनबाद में पारा ग्लाइडिंग की ट्रेनिंग ले कर पायलट बनना आसान होगी. राज्य सरकार के परिवहन एवं नागर विमानन विभाग की ओर से सोमवार को बरवाअड्डा स्थित हवाई अड्डा में विधिवत पूजा-पाठ कर फ्लाइंग इंस्टीट्यूट का शुभारंभ किया गया. जॉय राइड की शुरुआत भी हुई. इसका उद्घाटन एसएसपी किशोर कौशल तथा राज्य के उड़ान निदेशक (ऑपरेशन) एसपी सिन्हा ने संयुक्त रूप से किया. रांची, दुमका के बाद धनबाद राज्य का तीसरा जिला है जहां यह इंस्टीट्यूट खुला है. इसके बाद बोकारो एवं गिरिडीह में भी यह सेंटर खुलेगा.

सब्सिटाइज दर पर दी जायेगी ट्रेनिंग

एसपी सिन्हा ने बताया पायलट बनने की इच्छा रखने वाले बच्चो के लिए सरकार सुनहरा अवसर प्रदान कर रही है. सब्सिटाइज दर पर पायलट की ट्रेनिंग मिलेगी. इससे पूर्व रांची और दुमका में फ़्लाइंग इंस्टिट्यूट खुल चुका है. धनबाद के बाद अगले पड़ाव में बोकारो और गिरिडीह में भी ट्रेनिंग इंस्टिच्युट खोला जायेगा.उन्होंने बताया कि किसी के पायलट बनने के लिए पैरा ग्लाइडिंग की ट्रेनिंग लेना आवश्यक है. पायलट बनने का यह बेसिक कोर्स है. पायलट की ट्रेनिंग पाने के लिए कैडिडेट का 12वीं में साइंस (फिजिक्स, केमिस्ट्री मैथ्स) से पास होना जरूरी है शरीर से फिट भी होना चाहिए. यहा ट्रेनिंग लेने के बाद कैडिडेटों को सीपीएल का सर्टिफिकेट मिलेगा. पायलट के क्षेत्र में प्रोफशनल बनना चाहते है तो वे सीपीएल के आधार पर किसी भी सरकारी मान्यता प्राप्त फ़्लाइंग क्लब में कोर्स पूरा कर सकते है.

कोर्स नौ महीने का
कैप्टन सिन्हा ने बताया यह पूरा कोर्स छह से नौ महीने का होगा. एक कैंडिडेट को कोर्स के लिए एक 48 हजार 200 रु देने होंगे. पूरा कोर्स 24 घंटे का एक पैकेज है. इसमें एक कैडिडेट को 20 घंटे की उड़ान पूरी करनी होती है. सरकार के गाइड लाइन के मुताबिक एसटी, एससी अभ्यर्थी को कोर्स फीस में 50 परसेंट की छूट मिलेगी. उन्होंने बताया आसमान की सैर करने की इच्छा रखने वाले प्रति व्यक्ति 800 रु देकर पैरा ग्लाइडिंग से धनबाद की सैर कर सकते है. 10 मिनट में पूरे धनबाद की सैर हो जायेगी.

मजदूरों का शोषण व उनकी समस्याओं की अनदेखी बर्दाश्त नहीं: ढुल्लू

बीसीसीएल हेडक्वार्टर कोयला भवन के समक्ष एटक की सभा

धनबाद: बाघमारा के बीजेपी एमएलए व यूनाइटेड कोल वर्कर्स यूनियन (एटक) के केंद्रीय सचिव ढुल्लू महतो ने बीसीसीएल पर मजदूरों का शोषण व उनकी समस्याओं की अनदेखी करने का आरोप लगाया है. ढुल्लू ने कहा है कि किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जायेगी. बीसीसीएल मजदूरों की जो भी समस्याएं हैं, उसका त्वरित निदान करे, मजदूरों की अनदेखी होने पर पूरे कंपनी का चक्का जाम कर दिया जायेगा. ढुल्लू सोमवार को वह सोमवार को बीसीसीएल मुख्यालय कोयला भवन के सामने यूनाइटेड कोल वर्कर्स यूनियन (एटक) एटक की ओर से आयोजित सभा को संबोधित कर रहे थे.
एमएलए ने कहा कि बीसीसीएल मैनेजेंट अपने हक व अधिकार के लिए आवाज उठाने वाले मजदूरों को ट्रांसफर-पोस्टिंग का डर दिखा कर डराना बंद करे मजदूर अब जाग गये हैं और अपनी लड़ाई लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है.ढुल्लू ने कोयला भवन में कार्यरत बीसीसीएल के 60 से ज्यादा कर्मियों को एटक की सदस्यता दिलायी. मौके योकोवयू ने रीजनल प्रसिडेंट केके करण, टाइगर फोर्स के जिला अध्यक्ष धर्मजीत सिंह, लक्ष्मण महतो, शिशिर महतो, तुलसी साव, निपेन चौधरी, विजय शेखर, संतोष गोरांई, रघुनाथ प्रसाद, कृष्णा चौहान, नंदू यादव, रंजन सिन्हा, अनिल, अमरदीप, धनेश, सनी, अंकित, राजेश, संजीत, मंजीत, रोहित, शिवराज, निरंजन, विजय तिवारी, एसडी चौधरी समेत अन्य मौजूद थे.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com