Breaking Newsटॉप खबरदिल्लीदेशविदेश

अमेरिकी प्रसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे के लिए व्हाइट हाउस से रवाना, कहा- पीएम नरेंद्र मोदी मेरे दोस्त

  • अहम द्विपक्षीय रक्षा और रणनीतिक रिश्तों में और मजबूती की उम्मीद
  • बौद्धिक संपदा अधिकार, व्यापार सुगमता और आंतरिक सुरक्षा के क्षेत्रों में सहयोग के लिए लगभग पांच समझौते की उम्मीद
  • 24 एमएच-60 रोमियो हेलिकॉप्टरों को खरीदने के करार पर हस्ताक्षर की संभावना

नई दिल्ली। अमेरिकी प्रसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप अपने भारत के पहले ऑफिसियल दौरे के लिए रविवार की शाम को व्हाइट हाउस से रवाना हो चुके हैं। ट्रंप सोमवार को 11.40 मिनट पर गुजरात की राजधानी अहमदाबाद पहुंचेंगे। ट्रंप के साथ पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुश्नर भी है। यूएस प्रसिडेंट के साथ के साथ एक डेलीगेशन भी भारत आ रहा है। ट्रंप ने ‘मरीन वन फॉर द ज्वॉइंट बेस एंड्रयूज’ में चढ़ने से पहले व्हाइट हाउस के बाहर पत्रकारों से कहा कि मैं भारत के लोगों से मिलने को बेहद उत्सुक हूं, हम लाखों लोगों के साथ होंगे। मुझे पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बहुत अच्छा लगता है, वह मेरे मित्र हैं। पीएम मोदी ने मुझसे कहा है कि यह अब तक का सबसे बड़ा कार्यक्रम होगा। उन्होंने बहुत पहले भारत की यात्रा करने का वादा किया था और वह भारत के लोगों के साथ रहने को लेकर उत्साहित हैं।यह लंबी यात्रा है। मेरे प्रधानमंत्री नरेंदी मोदी के साथ बहुत अच्छे दोस्ताना रिश्ते हैं। वह मेरे दोस्त हैं।ट्रंप ने कहा कि मैंने सुना है कि वहां बहुत बड़ा कार्यक्रम होगा… भारत में हुआ उनका अब तक का सबसे बड़ा कार्यक्रम। प्रधानमंत्री ने यह मुझसे कहा था। यह बहुत ही रोमांचक होने वाला है। मैं वहां एक रात रुकूंगा।


ट्रंप के दो दिवसीय भारत दौरे का पूरा कार्यक्रम
भारतीय विदेश मंत्रालय अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की भारत यात्रा का कार्यक्रम साझा किया है।
पहला दिन सोमवार
सोमवार, 24 फरवरी पूर्वाह्न 11:40 बजे : सरदार वल्लभभाई इंटनेशनल एयरपोर्ट पहुंचेंगे।
दोपहर 12:15 : साबरमती आश्रम जायेंगे।
1:05 : मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम
3:30 : आगरा के लिए रवाना शाम 4:45 में आगरा पहुंचेंगे
5:15 : ताजमहल देखने जायेंगे
6:45 : दिल्ली के लिए रवाना
शाम 7:30 : दिल्ली पहुंचेंगे
दूसरा दिन मंगलवार
25 फरवरी सुबह 10 बजे : राष्ट्रपति भवन में स्वागत कार्यक्रम
10:30 : राजघाट स्थित महात्मा गांधी के समाधि स्थल जायेंगे
11:00 : हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री से मुलाकात
12:40 : हैदराबाद हाउस में प्रेस बयान व समझौतों का आदान-प्रदान
शाम 7:30 बजे : राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात
रात 10 बजे : अमेरिका रवाना
ट्रंप की सिक्युरिटी के अभूतपूर्व इंतजाम
अमेरिकी प्रसिडेंट ट्रंप सोमवार को रात में आईटीसी मौर्य होटल में रुकेंगे। ट्ंरप के कार्यक्रम को देखते हुए होटल की सुरक्षा के अभूतपूर्व बंदोबस्त किये गये हैं। बताया जाता है जिन रास्तों से ट्रंप का काफिसा गुजरेगा उन पर सेना और अर्द्धसैन्य बल के जवान छानबीन का काम कर रहे हैं। भारतीय एजेंसियों ने अमेरिका की खुफिया सेवा के साथ मिलकर सुरक्षा को अभेद बनाया है। राजधानी दिल्ली में ट्रंप की मौजूदगी के दौरान ऊंची इमारतों पर एनएसजी की ड्रोन रोधी टुकड़ियां तैनात होंगी। विशिष्ट स्वैट कमांडो, डॉग स्क्वाड और शार्प शूटर्स हर संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखेंगे। होटल और उसके आसपास के इलाकों में पराक्रम वैनों की तैनाती की गई है।नमस्ते
डोनाल्ड ट्रंप की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों विशेषकर रक्षा और रणनीतिक सहयोग में और मजबूती आने की उम्मीद है। ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनेर और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी हैं।प्रसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप की सोमवार को अहमदाबाद पहुंचेंगे। वह पीएम नरेंद्र मोदी के साथ वह रोड शो करेंगे। मोटेरा के क्रिकेट स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप कार्यक्रमको ट्रंप व मोदी में संयुक्त रूप से संबोधित करेंगे। इसके बाद ट्रंप कुछ समय साबरमती आश्रम में बितायेंगे।
सुबह 11:40 बजे अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचने पर ट्रंप का शंख-ढोल-मंजीरे के साथ स्वागत होगा। ट्रम्प-मेलानिया के लिए 150 फीट लंबा रेड कारपेट बिछाया गया है। 19 कलाकार स्वागत करेंगे। एयरपोर्ट के अंदर एक हजार कलाकार पारंपरिक नृत्य करेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में ट्रम्प को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जायेगा।11:50 बजे: 22 किमी लंबा रोड शो शुरू होगा। 28 राज्यों की झांकियां सजाई गई हैं। रोड शो का नाम ‘इंडिया रोड शो’ रखा गया है। एयरपोर्ट से ट्रम्प, गांधी आश्रम जायेंगे।दोपहर 12.20 बजे: ट्रम्प गांधी आश्रम पहुंचेंगे। आश्रम दर्शन के बाद कुछ देर साबरमती नदी के किनारे रुकेंगे। आश्रम में ट्रम्प परिवार का स्वागत सूत की माला से किया जायेगा। उसके बाद ट्रम्प दंपती हृदयकुंज वाटिका जायेंगे। गांधी जी को श्रद्धांजलि देने के बाद मोटेरा स्टेडियम रवाना होंगे।ट्रम्प और मोदी स्टेडियम में एक लाख से ज्यादा लोगों के बीच तीन बजे तक रहेंगे। मोटेरा स्टेडियम में नगालैंड, असम समेत कई राज्यों के कलाकार गीत-संगीत पेश करेंगे। कैलाश खेर सूफी गायन पेश करेंगे। उसके बाद मोदी स्वागत भाषण देंगे। वह अमेरिका-भारत संबंधों पर बात करेंगे। इसके बाद राष्ट्रपति ट्रम्प का भाषण होगा। आखिर में मोदी और ट्रम्प खुली जीप में स्टेडियम का चक्कर लगायेंगे। ट्रंप शाम को आगरा होते हुए राजधानी दिल्ली ।अगले दिन पीएम नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। शाम में राष्ट्रपति कोविंद उनके लिए दावत का आयोजन करेंगे।
ट्रंप का दिल्ली दौराः इन रास्तों में मिल सकता है ट्रैफिक जाम
अमेरिकी प्रसिडेंट डॉनल्ड ट्रंप के दौरे को देखते हुए जमीन से लेकर आकाश तक सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। ट्रप के दौरे को लेकर दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक अडवाइजरी भी जारी की है। अडवाइजरी में बताया गया है कि 24 और 25 फरवरी को केंद्रीय व दक्षिणी दिल्ली के कुछ हिस्से में भारी ट्रैफिक रहेगा। सुरक्षा के मद्देनजर 24 फरवरी की शाम को दिल्ली केंटे इलाका, दिल्ली-गुड़गांव रोड, धौलाकुआं, चाणक्यपुरी, एसपी मार्ग, आरएमएल इलाका व नजदीकी इलाके में भारी ट्रैफिक रहेगा।
25 फरवरी की शाम 4 बजे से मोती बाग,चाणक्यपुरी,इंडिया गेट,आईटीओ के आसपास के हिस्से, दिल्ली गेट और केंद्रीय व नई दिल्ली से सटे इलाके में भारी जाम की स्थिति हो सकती है।उसी तरह 25 फरवरी की शाम को चाणक्यपुरी,आरएमएल का इलाका,धौलाकुआं, दिल्ली केंट, दिल्ली-गुड़गांव रोड और नजदीकी हिस्से में भी भीड़ रहेगी। इस दौरान ट्रैफिक डाइवर्जन किया जा सकता है।अडवाइजरी में दिल्ली के लोगों से कहा गया है कि जब वे वाहन लेकर घर बाहर निकले तो इन बातों का ध्यान रखें।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Social Share Buttons and Icons powered by Ultimatelysocial