झारखंड के universities में 2500 असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर की होगी बहाली

झारखंड के universities में 2500 असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर की नई बहाली होगी। इसमें नवंबर 2016 में विभिन्न universities में 162 पदों के लिए निकाले गये विज्ञापन को वापस लेने और उन पदों को नई नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल करने की तैयारी की जा रही है। झारखंड लोक सेवा आयोग इसकी तैयारी तैयारी रहा है।

झारखंड के universities में 2500 असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर की होगी बहाली

रांची। झारखंड के universities में 2500 असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर की नई बहाली होगी। इसमें नवंबर 2016 में विभिन्न universities में 162 पदों के लिए निकाले गये विज्ञापन को वापस लेने और उन पदों को नई नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल करने की तैयारी की जा रही है। झारखंड लोक सेवा आयोग इसकी तैयारी तैयारी रहा है।

हजारीबाग: विसर्जन जुलूस देखने जा रहे किशोर से मारपीट, मौत, टेंशन, पुलिस छावनी में तब्दील हुआ इलाका

झारखंड के universities में वर्तमान में जुलाई 2018 में असिस्टेंट प्रोफेसर की निकली नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है। इसमें बैकलॉग पदों को भरा जा रहा है, जबकि अगले महीने से 552 नियमित पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। वहीं, नवंबर-दिसंबर 2016 में 162 एसोसिएट प्रोफेसर (सह प्राध्यापक) के लिए आवेदन लिये गये थे। 15 जनवरी 2019 को अपरिहार्य कारणों से इसे स्थगित कर दिया गया था। विज्ञापन निकले पांच साल से अधिक का समय बीत जाने की वजह से इस विज्ञापन को रद्द करने का निर्णय लिया जा रहा है। इन पदों को एसोसिएट प्रोफेसर की नई नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल किया जायेगा। इसमें कई प्रावधानों में बदलाव किया जा रहा है।  कुछ छूट भी दी जायेगी।

वर्तमान में रांची university में एसोसिएट प्रोफेसर के सीधी नियुक्ति के लिए 103 पद खाली है। 2016 में निकले विज्ञापन में 36 पदों पर विज्ञापन निकला था। पांच साल में 67 पद खाली हुए हैं। इसी तरह दूसरे universities में भी एसोसिएट प्रोफेसर की रिक्तियां बढ़ी होंगी। इसके लिए सभी universities से एसोसिएट प्रोफेसर के खाली पदों की फिर से संख्या की मांग की जा रही है। universities को 2017 से 2022 तक खाली होने वाले पदों की संख्या देनी होगी। इसके बाद निर्धारित रिक्तियों पर नया विज्ञापन निकाला जायेगा। नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जायेगी।

universities में शिक्षकों के 2030 पद रिक्त

राज्य के विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर के 2030 पद रिक्त हैं। रांची विश्वविद्यालय, डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय, कोल्हान विश्वविद्यालय, जमशेदपुर महिला विश्वविद्यालय, विनोबा भावे विश्वविद्यालय, बिनोद बिहारी महतो विश्वविद्यालय, नीलांबर पीतांबर विश्वविद्यालय और सिदो कान्हो विश्वविद्यालय में 3732 पद स्वीकृत हैं। इसमें 2030 पद खाली हैं। विश्वविद्यालयों में 4181 पद अतिरिक्त हैं। इन्हें स्वीकृत करना है। इन सभी पगों पर नियुक्ति होनी है।

एसोसिएट प्रोफेसर का विज्ञापन हो सकेगा वापस

रांची university - 36 पोस्ट

विनोबा भावे university - 06 पोस्ट

सिधो कान्हो university - 34 पोस्ट

निलंबार-पितांबर university - 42 पोस्ट

कोल्हान university - 44 पोस्ट