Breaking Newsस्वास्थ्य

बॉडी ठीक से काम करे इसके लिए कम से कम 6-8 घंटे की नींद जरूरी

तुरंत खाकर न सोएं

खाने और सोने के बीच कुछ गैप रखें

खाना खाकर तुरंत सोने से ब्लड शुगर और इंसुलिन बढ़ता है

इसकी वजह से वजन बढ़ सकता है

नई दिल्ली: शरीर ठीक से काम करे इसके लिए कम से कम 6-8 घंटे की नींद जरूरी है. नींद उतनी ही जरूरी है जितना कि खाना और व्यायाम. जो लोग कम सोते हैं उनके शरीर में लेप्टिन (भूख बढ़ाने वाला हार्मोन ) का स्तर कम होने की संभावना अधिक होती है, जिससे भूख बढ़ जाती है.

आजकललोगों के बीच एक सोच घर कर गई है कि रात को नहीं खाने से कुछ वज़न कम हो जायेगा लेकिन ऐसा नहीं है. कभी खाली पेट न सोयें. खाली पेट सोने की वजह से नींद नहीं आयेगी. नींद की कमी से मोटापा बढ़ सकता है.

तुरंत खाकर नही सोना चाहिए. खाने और सोने के के दौरान कुछ गैप रखना जरुरी है. खाना खाकर तुरंत सोने से ब्लड शुगर और इंसुलिन बढ़ता है. इसकी वजह से वजन बढ़ सकता है. डेली रात को एक कप हर्बल चाय पीने से तोंद को कम करने में मदद मिलेगी.

आजकल की बदलती जीवनशैली में ज़्यादातर लोगों को नींद ने आने की समस्या है. नींद ने आने की इस समस्या को इन्सोमनिया कहते हैं. यह आमतौर पर लाइफस्टाइल में बदलाव होने की वजह से होता है. यह दो तरह का होता है-ट्रान्जिएंट और क्रॉनिक. इसका मुख्य कारण टेंशन, वातावरण में बदलाव, हॉर्मोंन्स में बदलाव है.

संतुलित और स्वस्थ आहार खाना चाहिए. शराब का सेवन कम से कम करें, विशेष रूप से शाम को. बेडरूम साफ, शांत, अंधेरा और एलर्जी और गंध से मुक्त होना चाहिए. बहुत अधिक मोटे बिस्तर पर सोने की आदत न पड़े ऐसा कोशिश करें. सोने से पहले, हल्की स्ट्रेचिंग कर सकते हैं.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com