अपराधझारखण्ड

कोयलांचल हत्याकांड में पकड़ाये सभी शॉर्प शूटर : नीरज सिंह हत्याकांड

कोयलांचल. में अब तक हुए कई चर्चित हत्याकांड में एक बार भी असली शूटर की गिरफ्तारी नहीं हो पायी. पहली बार नीरज सिंह हत्याकांड को अंजाम देने वाले चारों शूटरों को पुलिस ने न केवल नाम उजागर किया. बल्कि चारों को गिरफ्तार भी किया. चारों की गिरफ्तारी में यूपी एसटीएफ की बड़ी भूमिका रही.
21 मार्च को खेली गयी थी खूनी होली
शहर के स्टील गेट के पास 21 मार्च 2017 को शरेशाम शूटरों ने खून की होली खेली थी. पूर्व डिप्टी मेयर नीरज सिंह के अलावा कार चालक घोलटू, निजी सहायक अशोक यादव एवं निजी अंगरक्षक मुन्ना तिवारी की हत्या कुंती निवास के समीप की गयी थी. शूटरों ने दर्जनों राउंड गोलियां चलायी. हत्या के बाद सभी शूटर गोविंदपुर के रास्ते भाग गये थे. इस हत्याकांड में नीरज के चचेरे भाई एवं झरिया के विधायक संजीव सिंह, उनके भाई सिद्धार्थ गौतम उर्फ मनीष, महंत पांडेय एवं गया सिंह को नामजद अभियुक्त बनाया गया. बाद में पुलिस ने संजीव सिंह को इस हत्याकांड की साजिश रचने के आरोप में जेल भेजा. जबकि उनके भाई सिद्धार्थ गौतम, महंत पांडेय व गया सिंह से पूछ-ताछ के बाद छोड़ दिया था. इन तीनों के खिलाफ कोई ठोस साक्ष्य नहीं मिला है. अलबत्ता संजीव सिंह के निजी बॉडीगाॅर्ड धनजी उर्फ धनंजय सिंह, निकट सहयोगी जैनेंद्र सिंह उर्फ पींटू, संजय सिंह, मामा प्रशांत सिंह, मोनू सिंह, एक गुपचुप बिक्रेता अशोक महतो, शूटरों को ठहराने वाले डब्ल्यू मिश्रा को पुलिस ने इस मामले में गिरफ्तार कर जेल भेजा.
यूपी एसटीएफ ने पकड़ा शूटरों को
हत्या के बाद झारखंड सरकार ने मामले की जांच के लिए एडीजे अजय कुमार सिंह के नेतृत्व में विशेष जांच टीम गठित की थी. आधा दर्जन से ज्यादा आइपीएस अधिकारी इस कांड की तहकीकात में जुटे थे. पुलिस जांच में पता चला कि यूपी के शॉर्प शूटरों ने नीरज सिंह की हत्या की. इसके बाद धनबाद पुलिस ने यूपी पुलिस से सहयोग मांगा. एएसपी ज्ञानेंद्र नाथ, डिप्टी एसपी विनोद सिंह के नेतृत्व में गठित यूपी पुलिस की टीम ने एक के बाद एक-एक कर चार शूटरों को धर दबोचा. सबसे पहले अमन को पकड़ा गया जिसने बताया कि सभी का फर्जी नाम था. इसके बाद कुर्बान अली उर्फ सोनू तथा सागर सिंह उर्फ शिबू को पकड़ा गया.

Comments (2)

  1. Excellent post with all required information

Comments are closed.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Social Share Buttons and Icons powered by Ultimatelysocial